अब घर बैठे करें हेयर स्पा, इन स्टेप्स से पाएं सुंदर और चमकदार बाल

धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बाल काफी खराब हो जाते हैं। ऐसे में हेयर स्पा करने से बालों की हर तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यही नहीं इससे आप अपने बालों में चमक आती है।

Hair Spa at Home
Hair Spa at Home 
मुख्य बातें
  • मौसम के बदलने का असर हमारे बालों पर भी देखने को मिलता है।
  • अगर आपके भी बाल रूखी और बेजान हो गए हैं, तो हेयर स्पा करें।
  • इन आसान तरीकों से आप घर बैठे भी हेयर स्पा कर सकते हैं।

मौसम के बदलने का असर हमारे बालों पर भी देखने को मिलता है। गर्मियों में अक्सर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में हेयर स्पा की मदद से आप अपने बालों में नई चमक और खूबसूरती बढ़ा सकती है। लोग अक्सर स्पा कराने के लिए बहुत पैसे खर्च करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घरेलू नुस्खों को अपनाकर आसानी से घर में हेयर स्पा कर सकते हैं। इससे आप अपने बालों में नैचुरल चमक पाएंगे। मार्केट में अक्सर कैमिकल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन घर पर आप घरेलू नुस्खों से हेयर स्पा कर सकते हैं। 

ऑयल मसाज- बालों को पोषण देने के लिए तेल मालिश कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जो तेल आप इस्तेमाल करते हैं, उससे मसाज करें। इसके अलावा मसाज करने के लिए आप नारियल तेल या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तेल को हल्का गर्म कर लें इसके बाद करीबन 15 से 20 मिनट तक अच्छे से बालों में मसाज करें। बता दें कि बालों को मजास करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और उन्हें पोषण भी मिलता है। 

बालों को स्टीम दें- हेयर स्पा का दूसरा स्टेप है बालों को भाप देना। इसके लिए आप एक टॉवेल लें और गर्म पानी में भिगोकर उसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। अब इस टॉवेल से अपने बालों को अच्छी तरह से लपेट लें। इस दौरान आप टॉवेल को पांच मिनट तक ऐसे रखें, ऐसा करीबन 5 से 6 बार करें। बालों को भाप देने से सिर की जड़ों में तेल हर जगह गहराई से पहुंचता है।

शैम्पू करें- तीसरा स्टेप है, बालों को अच्छे तरीके से साफ करें। इस दौरान आपको अपने बालों को धोने के लिए सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। बता दें कि अधिकांश सल्फेट-मुक्त शैंपू को SLS-free और SLES-free कहा जाता है। ऐसे में कोई भी शैम्पू जो आपके बालों को बिना रूखा किए साफ कर सकता है, वो इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। इस दौरान आपको लगे कि आपके बाल अच्छे साफ नहीं हुए हैं, एक बार फिर से शैम्पू का इस्तेमाल करें और अच्छी तरीके से साफ करें।

शैम्पू के बाद बालों में लगाएं कंडीशनर- चौथा स्टेप में बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें। बालों में कडीशनर लगाना बेहद जरूरी है, यह एक हेयर मास्क की तरह काम करता है। वहीं कंडीशनर लगाने के बाद बाल मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में दही, शहद, अंडा जैसे चीजों से भी कंडीशनर कर सकते हैं। आप इन चीजों को 15 मिनट तक अपने बालों में लगाएं और उसके बाद पानी से धो लें।

माइल्ड शैम्पू का करें इस्तेमाल- आखिरी स्टेप में एक माइल्ड शैम्पू के साथ अपने बालों को धोएं। अगर आपको लगे कि शैम्पू के बाद आप नियमित कंडीशनर कर सकते हैं तो जरूर करें। वहीं अपने बालों को तौलिए से रगड़े नहीं न ही उन्हें सुखाएं। बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें। आप इन स्टेप को फॉलो कर बालों को खूबसूरत और मुलायम बना सकते हैं।

अगली खबर