Valentine Week 2021: क्या है वैलेंटाइन वीक का इतिहास? कौन सा दिन क्यों है खास- जानिए पूरा शेड्यूल

वेलेंटाइन डे प्यार का सप्ताह माने जाने वाले वेलेंटाइन वीक में से एक दिन है। यहां जानिए वेलेंटाइन वीक का इतिहास और किस दिन की क्या है खासियत।

Valentine week 2021 complete List
वेलेंटाइन वीक लिस्ट 2021 
मुख्य बातें
  • संत वैलेंटाइन की याद में रखा गया है वैलेंटाइन डे का नाम।
  • दिन को खास बनाने के लिए अपने पार्टनर के लिए प्लान करें सरप्राइज।
  • 8 फरवरी को करें अपने क्रश से प्यार का इजहार, जानें पूरे वैलेंटाइन वीक के बारे में।

वेलेंटाइन डे की शुरुआत अमेरिका से हुई और आज यह पूरे देश दुनिया में दो प्यार करने वालों के बीच मनाया जाता है। यह दिन दो प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। वैलेंटाइन डे में अब कुछ गिनती के दिन बाकी हैं। प्यार की कोई उम्र नहीं होती और प्यार करने वालों की सारी उम्र भी कम पड़ जाती है। ऐसे में फरवरी में आने वाला यह दिन दो प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। फिलहाल वह दिन जल्द ही आने वाला है जिसका लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं, जब दिल में दबे राज उजागर होंगे। अगर ऐतिहासिक महत्व की बात करें तो संत वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

बेजुबां प्रेम की भाषा को जुबां मिलेगी, जो दो अधूरे लोगों को पूरा करेगी। जो लंबे समय से अपने दिल की बात जहन में छुपाए बैठे हैं। तो आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे वीक की कब हो रही है शुरुआत और इस सप्ताह के कुछ खास दिनों के बारे में जब आप अपने चाहने वालों से कर सकते हैं प्यार का इजहार।

जानिए कब है वेलेंटाइन डे (When is Valentine week)
वैलेंटाइन डे दिनांक - 14 फरवरी, रविवार

वैलेंटाइन डे का सप्ताह (Valentine week List 2021 in Hindi):

7 फरवरी, रविवार – रोज डे
8 फरवरी, सोमवार – प्रपोज डे
9 फरवरी, मंगलवार – चॉकलेट डे
10 फरवरी, बुधवार – टेड्डी डे
11 फरवरी, गुरुवार – प्रॉमिस डे
12 फरवरी, शक्रवार – हग डे 
13 फरवरी, शनिवार – किस डे
14 फरवरी, रविवार, वेलेंटाइन डे      

रोज डे (Rose Day 2021): वेलेंटाइन डे का पहला दिन रोज डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन आप जिससे बेइंतहा मोहब्बत करते हैं या जिससे प्यार का इजहार करना चाहते हैं उसे लाल गुलाब दे सकते हैं और अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

प्रपोज डे (Propose Day 2021): रोज डे के बाद आता है क्रश के सामने उसे प्रपोज करने का समय। इस दिन आप अपने क्रश से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

चॉकलेट डे (Chocolate Day 2021): वेलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन होता है चॉकलेट डे। इस दिन आपको अपने पार्टनर या क्रश को चॉकलेट गिफ्ट करना होता है और प्यार भरी मीठी-मीठी यादें एक दूसरे के साथ शेयर की जाती हैं।

टेड्डी डे (Teddy Day 2021): वेलेंटाइन डे का चौथा दिन होता है टेड्डी डे। इस दिन अपने पार्टनर को एक प्यारा और क्यूट सा टेड्डी दिया जाता है।

प्रॉमिस डे (Promise Day 2021): वेलेंटाइन डे का यह दिन बेहद खास होता है। इस दिन अपने पार्टनर से कोई ऐसा वादा किया जाता है जिसे आप पूरी जिंदगी निभाएंगे।

हग डे (Hug Day 2021): वेलेंटाइन डे का पांचवा दिन अपने प्यार को गले लगाने का होता है। इस दिन उसे अपने गले से लगाकर दिल की बातें कही जाती हैं।

किस डे (Kiss Day 2021): वेलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे आता है। इस दिन अपने प्यार को गले लगाकर किस किया जाता है और एक से अपने सभी राज शेयर किए जाते हैं।

वेलेंटाइन डे (Valentine Day 2021): 14 फरवरी का दिन दुनिया में दो प्यार करने वालों के लिए खास होता है। इस दिन आप एक दूसरे के हो जाते हैं। आपको बता दें इस खास दिन का प्रचलन अमेरिका से शुरु हुआ और आज यह प्यार का दिन पूरे देश दुनिया में फैल गया। जिसका लोग साल भर बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं।

यदि आप भी किसी से बेहद प्यार करते हैं या फिर किसी से अपने प्यार का इजहार करने के लिए इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो यह वेलेंटाइन डे आपके लिए बेहद खास हो सकता है। जो आपके लिए ढ़ेर सारी खुशियां लेकर आया है।

अगली खबर