Holi 2022 : होली की खुशियों में पड़ न जाए भंग, रंग खेलने से पहले स्किन और बालों पर जरूर लगाएं ये तेल

Happy Holi 2022 : होली में रंग खेलने से पहले स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के लिए चेहरे और बालों पर तेल जरूर लगाएं। तेल लगाने से बाल और स्किन डैमेज नहीं होते हैं। साथ ही इससे केमिकल युक्त कलर से भी स्किन सुरक्षित रह सकती है।

Holi 2022
Skin Care Tips in Holi 
मुख्य बातें
  • रंग खेलने से पहले स्किन पर लगाएं सरसों तेल
  • होली खेलने से पहले बालों में लगाएं नारियल तेल
  • रंग-गुलाल खेने से पहले चेहरे पर लगाएं बादाम तेल

 Holi Festival 2022 :  होली में रंगों से स्किन और बालों को नुकसान पहुंचने का खतरा सबसे अधिक रहता है। दरअसल, इस दौरान कई लोग तरह-तरह के केमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपकी स्किन और बालों पर एलर्जी की शिकायत हो सकती है। वहीं, इन केमिकल युक्त रंगों से बाल और स्किन डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में बालों और स्किन को रंगों में मौजूद केमिकल से सुरक्षित रखने के लिए होली खेलने से पहले तेल का इस्तेमाल जरूर करें। तेल आपकी स्किन और बालों को हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन और बाल डैमेज होने से बच सकते हैं। वहीं, रंगों की वजह से बालों और स्किन को होने वाले नुकसान का खतरा भी कम रहता है।

होली खेलने से पहले बालों और स्किन पर लगाएं तेल

सरसों का तेल - होली में रंग या गुलाल खेलने से पहले अपने बालों और स्किन पर अच्छी तरह से तेल लगाएं। इससे आपके स्किन और बालों से रंग तुरंत छूट सकते हैं। साथ ही रंगों डैमेज स्किन और बालों की परेशानी भी दूर हो सकती है। दरअसल, सरसों तेल में मौजूद फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट स्किन और बालों को सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकता है। इस तेल का इस्तेमाल आप बच्चों की स्किन और बालों पर भी कर सकते हैं।

Mustard Oil Benefits: From Boosting Immunity to Improving Heart Health, 5 Incredible Benefits of Mustard Oil

Also Read: Holi 2022: होली खेलते समय आंखों में चला जाए रंग, तो तुरंत अपनाएं ये टिप्स

नारियल तेल - होली खेलने से पहले नारियल का तेल भी आप बालों और स्किन पर लगा सकेत हैं। इस तेल के इस्तेमाल से स्किन पर एलर्जी की शिकायत कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिंस बालों को सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकता है।

Here's how coconut oil helps in curing sore throat - Times of India

बादाम ऑयल - रंग खेलने से पहले बच्चों और खुद की स्किन पर बादाम तेल लगाएं। इस तेल में मौजूद विटामिन ई स्किन को सुरक्षित रख सकता है। साथ ही यह डैमेज स्किन और बालों को रिपेयर करने में आपकी मदद कर सकता है। रंगों की वजह से होने वाली समस्याओं को कम करने के लिए होली खेलने से पहले बालों और स्किन पर बादाम तेल जरूर लगाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )

अगली खबर