Dandruff on Eyelashes And Eyebrows: पलकों और आईब्रो पर डैंड्रफ से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पलकों और भौंहों पर डैंड्रफ होने से आस-पास इचिंग, इन्फेक्शन और वहां की स्किन ड्राई होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है इसे घर पर ही घरेलू नुस्खों के जरिए इलाज कर सकते हैं।

dandruff on eyelashes and eyebrows
पलकों और भौंहों पर डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा (Source: Pixabay)   |  तस्वीर साभार: Representative Image

सिर के बालों में डैंड्रफ होते हुए तो आपने देखा सुना होगा लेकिन क्या कभी आईब्रो (भौंवें) और आइलैशेस (पलकें) पर डैंड्रफ के बारे में सुना है। आम तौर पर ये देखने सुनने को नहीं मिलता है लेकिन जिसे भी ये बीमारी होती है वह इससे परेशान हो जाता है। इससे ना सिर्फ आंखों और स्किन पर डैंड्रफ के बार-बार झड़ने का डर रहता है बल्कि इससे आंखों में गंदगी होने का भी डर रहता है इससे चेहरे का लुक भी खराब लगने लगता है।

इन जगहों पर डैंड्रफ होने से आंखों के आस-पास इचिंग, इन्फेक्शन और वहां की स्किन ड्राई होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आप इसे घर पर ही घरेलू नुस्खों के जरिए इलाज कर सकते हैं। जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में एंटी फंगल प्रॉपर्टी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके चेहरे के बालों में और आपके सिर के बालों में बैठने वाले फंगस को दूर करने में मदद करता है। आप आईब्रो और आईलैसशेस पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि डैंड्रफ की समस्या दूर हो सके। इसके लिए आप एक टेबलस्पून टी ट्री ऑइल लेकर गर्म कर लें। गर्म करने के बाद रुई के फाहे से भिगोकर इसे आईब्रो और आईलैशेस पर लगाएं। लगाने के बाद 10 मिनट तक इसे रखें फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें। आप दिन में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।  

गर्म पानी की सेंक

अगर आपके आईब्रो और आईलैशेस पर डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है और त्वचा ड्राई हो रही है तो आप इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए इसपर गर्म पानी की सिंकाई कर सकते हैं। गर्म पानी में किसी कपड़े को भिगो कर उस कपड़े को आंखों के ऊपर रख लें। 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर वहां से हटा लें। हर रोज कम से कम दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, आपको इसका फायदा दिखने लगेगा। 

बादाम का तेल

डैंड्रफ की समस्या आम तौर पर ड्राई स्किन होने पर और डेड स्किन के निकलने पर होता है। बादाम तेल में डेड स्किन को खत्म करने की शक्ति होती है। इसलिए अगर आप आईब्रो और आईलैशेस पर डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप उन जगहों पर बादाम का तेल लगाएं। इससे आपके डेड स्किन खत्म होंगे और हेयर ग्रोथ भी होगी। इसके लिए बस आपको एच चम्मच में बादाम का तेल लेना होगा और इसे हल्के हाथों से आंखों की पलकों और आईब्रो पर मसाज करना होगा। हर रोज रात को सोने से पहले ये काम जरूर करें फिर अगली सुबह साफ पानी से इसे धो लें।

अगली खबर