Face Pack for Dry Skin: गर्मियों में भी ड्राई होती है स्किन? ये 3 फेसपैक देंगे राहत

Face Pack for Dry Skin : गर्मियों में स्किन को ड्राईनेस से बचाने के लिए ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन की नमी और चमक बरकरार रखने के लिए होममेड फेसपैक जैसे मुल्तानी मिट्टी फेसपैक, खीरे का फेसपैक और एलोवेरा जेल फेसपैक काफी फायदेमंद होते हैं।

Face Pack for Skin
Face Pack for Skin  
मुख्य बातें
  • त्वचा को हाइड्रेट कर कोमल बनाए एलोवेरा जेल फेसपैक
  • मुल्तानी मिट्टी फेसपैक से त्वचा में आएगा निखार
  • खीरे के फेसपैक से ड्राईनेस होगी दूर

Face Pack for Skin: गर्मियों के मौसम में पानी की कमी और तेज धूप की वजह से त्वचा की नमी और चमक खो जाती है। इस वजह से स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए महंगे और केमिकल युक्त मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से भी कई बार मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। त्वचा के रूखेपन को दूर कर स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए घर पर कुछ फेसपैक तैयार किए जा सकते हैं। इन फेसपैक से जहां त्वचा में नमी आती है, वहीं सनटैनिंग दूर कर रंगत निखारने में भी मदद मिलती है। तो चलिए आपको बताते हैं ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में कारगर कुछ घरेलू फेसपैक के बारे में-

Also Read: गर्मियो में चेहरे को फ्रेशनेस और निखार देगा केसर-चंदन का होममेड फेसपैक

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं ये शानदार फेसपैक

खीरे के फेसपैक से मिलेगी ठंडक
गर्मी के मौसम में स्किन को सनटैन और ड्राईनेस से बचाने के लिए खीरे का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। खीरे का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस या इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इसमें चीनी मिला लीजिए। अब खीरे के पेस्ट और चीनी को मिलाकर पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरा हाईड्रेट होने के साथ ही मुलायम भी होगा।

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक
स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए मु्ल्तानी मिट्टी का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में 2 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। चेहरा धोने के बाद स्किन मुलायम और निखरी हुई नजर आएगी।

Also Read: झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं मखाना फेस पैक, यहां जानें बनाने की विधि

एलोवेरा फेस पैक रहेगा फायदेमंद
त्वचा के लिए एलोवेरा जेल भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई और फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्किन की कई समस्याओं जैसे-झुर्रियां, फाइन लाइन्स और ड्राई स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। एलोवेरा के फेसपैक को बनाने के लिए इसके जेल में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरा धोने पर आपको फर्क साफ दिखेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर