Body Language Tips: डेट या इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो ऐसी होनी चाहिए आपकी बॉडी लैंग्वेज, हर कोई होगा इंप्रेस

Date And Interview Tips: आपका व्यवहार कितना भी अच्छा क्यों ना हो, आप कितने भी ज्ञानी क्यों ना हो। अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज में खराबी है तो इसका सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आप डेट का इंटरव्यू में जाते हैं तो अपनी बॉडी लैंग्वेज पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Body Language for interview and date
डेट या इंटरव्यू बॉडी लैंग्वेज 
मुख्य बातें
  • खराब बॉडी लैंग्वेज करियर तो खराब करेगी ही साथ में रिलेशनशिप भी खराब कर देती है
  • परफेक्ट बॉडी लैंग्वेज लोगों पर एक खास इंप्रेशन छोड़ सकती है
  • आपके उठने बैठने व हाव-भाव का तरीका सही नहीं होगा तब तक न आप किसी इंटरव्यू में निकल पाएंगे और न ही किसी डेट में

What Should Be Your Body Language: कहते हैं 'फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन' यानी पहली ही मुलाकात में लोगों पर ऐसा प्रभाव छोड़ना चाहिए ताकि वह जीवन भर आपको याद रखें। यह छवि इतनी बेहतर होनी चाहिए कि कोई भी आपसे मिलकर खुश हो जाए और यह सब मुमकिन हो सकता है जब आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी हो। आप कितने भी जानकार क्यों न हो लेकिन जब तक आपके उठने बैठने व हाव-भाव का तरीका सही नहीं होगा तब तक न आप किसी इंटरव्यू में निकल पाएंगे और न ही किसी डेट में। खराब बॉडी लैंग्वेज करियर तो खराब करेगी ही साथ में रिलेशनशिप भी खराब कर देती है। वहीं आपकी परफेक्ट बॉडी लैंग्वेज लोगों पर एक खास इंप्रेशन छोड़ सकती है। जब आप किसी डेट या इंटरव्यू में जाते हैं तो सबसे ज्यादा एक्साइटेड होते हैं और ऐसे में आप हर चीज की तैयारी करते हैं। जूते, कपड़े, अच्छा परफ्यूम, स्टाइल लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है आपकी बॉडी लैंग्वेज।आइए जानते हैं डेट या इंटरव्यू के लिए जाते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी होनी चाहिए।

Also Read- Skin Care At 40: चालीस की उम्र में भी चाहिए निखरी और जवां स्किन, तो अपनाएं ये तरीके

स्ट्रेट बैठें

आपको अपनी पहली डेट व इंटरव्यू में ऊर्जावान और खुशमिजाज दिखना चाहिए। झुककर चलने की गलती न करें। एकदम स्ट्रेट चलें। आपके बैठने- उठने का पोश्चर बहुत महत्व रखता है। झुक कर, कंधा नीचे झुका कर मत बैठें। पीठ सीधा करके व सिर ऊपर करके व बात करें। एकदम कॉन्फिडेंस होकर खुद को प्रेजेंट करें।

Also Read- Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी स्कूल से टिफिन आधा ही खाकर आता है? इसके पीछे कहीं ये कारण तो नहीं

पैर क्रॉस करके न बैठें

अगर अब डेट या इंटरव्यू में जा रहे हैं तो इस बात का खास तौर से ध्यान रखें कि कभी भी पैर क्रॉस करके न बैठें। पैर को क्रॉस करके बैठना एक बुरी आदत मानी जाती है। इससे सामने वाले को लगता है कि आप इस डेट व इंटरव्यू के लिए सीरियस नहीं हैं। इसलिए पैर के पोश्चर का विशेष ध्यान दें।

बार बार न देखें फोन

यह गलती ज्यादातर लोग करते हैं। अगर आप किसी भी डेट या इंटरव्यू में जा रहे हैं तो बार-बार अपने फोन को न देखें। कोशिश करें कि उस समय फोन साइलेंट कर दें या वाइब्रेट पर लगा दें। फोन बार बार देखना व फोन का बार-बार बजना यह खराब आदत मानी जाती है। इससे सामने वाले को लगेगा कि आप उसकी बातों से ज्यादा फोन पर ध्यान दे रहे हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
 

अगली खबर