Party in Noida Metro: नोएडा मेट्रो में सेलिब्रेट करनी है पार्टी तो यूं कीजिए Booking, जानिए इससे जुड़ी सारी जानकारी

book Noida Metro for Celebration: लोग अपने जन्मदिन या अपने से जुड़े कोई भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए नए-नए तरीकों की तलाश में रहते हैं। अब नोएडा मेट्रो ट्रेन के कोच में जन्मदिन मनाने का चलन बढ़ रहा है।

Noida Metro
Metro Birthday Celebration 
मुख्य बातें
  • अलग तरीके से सालगिरह का जश्न मनाना चाहते हैं तो इसका बंदोबस्त मेट्रो में कर सकते हैं
  • बुधवार को पहली बार सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन में खड़े एक कोच के अंदर जन्मदिन मनाया गया
  • इस मौके पर परिजनों के अलावा नोएडा मेट्रो के अधिकारी भी मौजूद रहे

How to book Noida Metro for Birthdays: हर किसी को अपने बर्थडे का साल भर बेसब्री से इंतजार रहता है और बर्थडे पार्टी प्लान करने के लिए पहले से ही तैयारियां करने लगते हैं। हर कोई अपने बर्थडे पार्टी मजेदार और यादगार बनाने के लिए ऐसी जगहों का चयन करते हैं जो पूरे साल याद रहें। बर्थडे सेलिब्रेट करने का सबका अपना अलग अलग अंदाज होता है। दोस्तों के साथ रेस्त्रां व बार में जाकर बर्थडे सेलिब्रेट करना अब बोरिंग हो गया है। ऐसे में हर व्यक्ति नई चीजों की तलाश में रहता है। अब यह तलाश नोएडा मेट्रो ने आसान कर दिया है।

अगर आप कुछ अलग तरीके से सालगिरह का जश्न मनाना चाहते हैं तो इसका बंदोबस्त मेट्रो में कर सकते हैं। यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह वाकई हुआ भी है। बुधवार को पहली बार सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन में खड़े एक कोच के अंदर जन्मदिन मनाया गया। दरअसल सेक्टर-121 निवासी सुप्रिया राय ने एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन पर बेटे स्वयं का 12वां जन्मदिन कोच में मनाया।  इसके लिए उन्होंने पहले से बुकिंग की थी। इस मौके पर परिजनों के अलावा नोएडा मेट्रो के अधिकारी भी मौजूद रहे। अधिकारियों ने स्वयं को गुलदस्ता भी भेंट किया।

पढ़ें- बचे हुए चावल को फेंकने के बजाय लंच में बनाइए ये शानदार चीजें, बच्चे मांग-मांग कर खाएंगे

अगर आप भी ऐसा सेलिब्रेशन चाहते हैं तो इसके लिए आप नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से मेट्रो कोच की बुकिंग करवा सकते हैं और अपना जन्मदिन धूमधाम से दोस्तों परिवारों उस उस कोच में सेलिब्रेट कर सकते हैं।  एनएमआरसी ने किराए के अलावा दूसरे स्रोतों से रेवेन्यू जुटाने के लिए सेलिब्रेशन ऑन व्हील्स इनीशिएटिव शुरू किया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति जन्मदिन, प्री वेडिंग सेरिमनी, शादी की सालगिरह या किसी तरह का कोई भी विशेष दिन बनाने के लिय ग्रेटर नोएडा मेट्रो का कोच बुक करा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बुक कराने के लिए क्या करना होगा...

15 दिन पहले करना होगा आवेदन

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक कोच में हर तरह के कार्यक्रम सहित आयोजनों के लिए एक तय शुल्क पर बुकिंग कराई जा सकती है। लोग चाहें तो एक से ज्यादा और अधिकतम चार कोच तक बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको 15 दिन पहले ही आवेदन करना होगा।

जानिए, कितना लगेगा किराया

मूविंग अनडेकोरेटेड कोच में सेलिब्रेशन का एक घंटे का किराया 8,000 रुपये है। स्टेशन पर रुकी ट्रेन के लिए यह 5,000 रुपये है। डेकोरेटेड कोच में रनिंग ट्रेन के लिए हर घंटे 10,000 रुपये और स्टेशन पर रुकी ट्रेन के लिए 7,000 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें टैक्स शामिल नहीं है। ट्रेन में अधिकतम चार कोच बुक किए जा सकते हैं। 

ऐसे करें बुकिंग

इसके लिए फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व के तहत बुकिंग किया जा रहा है। लोग इसके लिए मेट्रो की वेबसाइट www.noidametro.com पर जाकर अप्लाई करें। यहां अपने से जुड़ी सारी जानकारी भरिए। फिर अप्लाई कर दें। इसके लिए आपको पहले 20 हजार रुपए सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी, जिसे बाद में वापस कर दिया जाएगा।

ये रहेगा समय

इसमें आवेदनकर्ता के लिए दो सुविधा दी गई है। यदि वह चलती मेट्रो में अपना जन्मदिन मनाना चाहते हैं तो वह मेट्रो संचालन के समय पार्टी कर सकते हैं। यदि वह नॉन आपरेशनल के समय पार्टी करना चाहते हैं तो रात 11 से बजे सुबह 2 तक पार्टी कर सकते हैं। 

इतने लोग ही हो सकते हैं शामिल

एक पार्टी में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते। इसमें बच्चों व बुजुर्ग सभी को शामिल किया गया है। पार्टी में आने वाले लोगों को सुरक्षा जांच से गुजरना होगा इसके बाद मेट्रो के नियमों का पालन करना होगा।

अगली खबर