Kitchen Tips: लंबे समय के लिए जा रहे हैं कहीं बाहर तो बदबू व मच्छर से इस तरह से रखें फ्रिज को सुरक्षित

Easy Clean Tips: फ्रिज की आवश्यकता आज हर किसी को है। फ्रिज न सिर्फ पानी को ठंडा करने के लिए बल्कि खाने वाली चीजों को सुरक्षित रखने के भी काम आती है। फ्रिज के इस्तेमाल के साथ-साथ उसकी साफ-सफाई भी बेहद जरूरी है वरना फ्रिज से बदबू व मच्छर आने लगेंगे।

Kitchen Cleaning Hacks
kitchen hacks Fridge Cleaning  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गर्मी हो या सर्दी फ्रिज की आवश्यकता हर मौसम में पड़ती है
  • फ्रिज खाने के सामान को खराब होने से बचाता है, वहीं सब्जियों को भी फ्रेश रखता है
  • कई बार फ्रीज में रखी चीजें खराब होने लगती हैं

How To Clean Fridge: आज फ्रिज ज्यादातर हर घर में मिल जाएगा। फ्रिज की आवश्यकता हर किसी को है। गर्मी में ठंडे पानी से लेकर खाने के सामान को सुरक्षित रखने तक फ्रिज की जरूरत पड़ती है। गर्मी हो या सर्दी फ्रिज की आवश्यकता हर मौसम में पड़ती है। फ्रिज खाने के सामान को खराब होने से बचाता है, वहीं सब्जियों को भी फ्रेश रखता है। कई बार फ्रीज में रखी चीजें खराब होने लगती हैं। जिस वजह से पूरा फ्रीज महकने लगता है, जबकि कई बार फ्रिज का टेंपरेचर बिल्कुल ठीक होने के बावजूद भी यह समस्या होती है। इसका कारण कई बार समान को सही तरीके से न रखना व फ्रिज का गंदा होना भी हो सकता है। ऐसे में फ्रिज का सही तरीके से इस्तेमाल करके व फ्रिज की साफ सफाई करके कीड़े मकोड़े व बदबू को चुटकियों में दूर किया जा सकता है। फ्रिज की साफ सफाई के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Also Read- Laddu Gopal Decoration: इस जन्माष्टमी खास तरीके से करें लड्डू गोपाल का श्रृंगार, जानिए आसान टिप्स

फ्रिज में न रखें ये चीजें

फ्रिज में कभी भी जरूरत से ज्यादा से सामान नहीं रखना चाहिए। इससे फ्रिज जल्दी खराब होने लगता है। इसके अलावा फ्रीज में कभी भी एक्सपायर चीजों को न रखें। जिन चीजों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उन चीजों को फ्रीज में रखने से बेहतर है कि फेंक दें। फ्रिज की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि जैसे घर की सफाई जरूरी होती है, वैसे ही फ्रिज की सफाई रखना बेहद जरूरी है। इसके अलावा अगर आप फ्रिज में कोई भी सामान रख रहे हैं तो उसे खुले में मत रखें हमेशा ढक कर ही रखें।

Also Read- Janmashtami 2022 Radha Dress: कृष्ण जन्माष्टमी पर बेटी को बनाएं प्यारी सी राधा, श्रृंगार के लिए जरूर खरीदें ये चीजें

सफेद सिरके से करें साफ

फ्रिज में बदबू किसी वजह से आ सकती है। कई बार खाने का सामान गिर जाने और उसे साफ न करने की वजह से फफूंदी लग जाती है। इसे साफ करने के लिए सफेद सिरका व नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। फ्रिज से बदबू को दूर करने के लिए पानी में सिरका व नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें और कपड़े की मदद से इसे पूरे फ्रिज के कोने-कोने साफ करें। ध्यान रखें कि फ्रिज को साफ करने से पहले इसका मेन स्विच बंद कर दें। उसके बाद ही फ्रिज की सफाई करें।

बाहर जाने से पहले करें ये काम

इसके अलावा अगर आप कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं और आप फ्रिज बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए फ्रिज से सारा सामान बाहर निकाल दें और फ्रिज को अच्छे से साफ कर दें। इसके बाद फ्रिज में कच्चे कोयले के कुछ टुकड़े रख दें। इससे फ्रिज में बदबू नहीं आएगी और फ्रिज भी सुरक्षित रहेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर