Kitchen Hacks : गैस की चिमनी को मिनटों में साफ करने का शानदार तरीका, चकाचक हो जाएगी गैस

Kitchen Chimney Cleaning: खाना बनाते वक्त उठने वाले धुएं और तेल को सोखने के लिए किचन में चिमनी का होना बहुत जरूरी है, लेकिन चिमनी को साफ करना बहुत मुश्किल काम है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिए आप चिमनी की गंदगी को साफ कर सकते हैं।

Kitchen Hacks
clean kitchen chimney 
मुख्य बातें
  • चिमनी को बेकिंग पाउडर से करें साफ
  • डिटर्जेंट पाउडर से दूर होगी चिमनी की गंदगी
  • चिमनी की सफाई के लिए सिरका है फायदेमंद

Kitchen Chimney Cleaning: आज के जमाने में जब घरों में ओपन किचन का कल्चर बढ़ता जा रहा है, ऐसे में गैस के ऊपर चिमनी लगाना भी बहुत जरूरी हो गया है। ताकि खाना बनने के दौरान उठने वाला धुआं पूरे घर में न फैले, क्योंकि किचन से निकलने वाला धुंआ रसोई में काम करने वाले को ही नहीं बल्कि घर के अन्य सदस्यों को भी परेशान कर सकता है। ऐसे में चिमनी का किचन में लगाना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, इस चिमनी की सफाई करना बहुत मुश्किल काम होता है। लेकिन कुछ आसान से घरेलू उपायों के जरिए आप चिमनी को चुटकियों में साफ कर सकते है, तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

Also Read: Fruit Shake: बच्चा दूध पीने से कतराता है तो गर्मियों में बनाकर दीजिए ये फ्रूट शेक, स्वाद भी और सेहत भी

किचन की चिमनी को साफ करने के टिप्स

सिरके से दूर होगी चिमनी की सारी गंदगी
चिमनी की गंदगी को साफ करने के लिए सिरका बेहतर ऑप्शन होता है। इसके लिए पहले चिमनी के फिल्टर्स को निकाल लें और फिर सिरके में एक पेपर टॉवल डुबोकर इससे चिमनी साफ करें। दरअसल, सिरके में एसिडिक गुण होते हैं, जो गंदगी और काफी समय से जमे तेल को हटाने में कारगर होते हैं।

Also Read: First Aid Box On Travel: घूमने जा रहे हैं तो साथ में रखें ये फर्स्ट एड बॉक्स, एमरजेंसी में आएगा काम

डिटर्जेंट पाउडर से साफ करें चिमनी
चिमनी को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए डिटर्जेंट पाउडर को गर्म पानी में मिला लें। फिर किसी सूती कपड़े को इस पानी में भिगोकर चिमनी को साफ करें। इससे चिमनी पर जमा सारी तेल और गंदगी दूर हो जाएगी।

बेकिंग पाउडर हो सकता है बेहतर ऑप्शन
चिमनी की गंदगी को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले फिल्टर को निकालकर एक बड़े बर्तन में डाल दें। अब इस बर्तन में रखे फिल्टर पर गर्म पानी, सिरका, नमक और बेकिंग पाउडर डाल दें। फिल्टर को 1 घंटे तक इसी पानी में पड़ा रहने दें। इससे फिल्टर पर जमी सारी गंदगी खुद ही हट जाएगी, फिर एक कपड़े से इसे साफ कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर