Cleaning Hacks: मार्बल के मंदिर की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में लौट आएगी रौनक

How To Clean Marble Temple At Home: कुछ लोगों के घर में मार्बल का मंदिर होता है। मार्बल का मंदिर काफी खूबसूरत लगता है, लेकिन इसकी सफाई उतनी ही मुश्किल होती है। मार्बल सफेद होता है और वह जल्दी गंदा हो जाता है। ऐसे में कुछ टिप्स को आजमा कर इसे चुटकियों में चमकाया जा सकता है।

Clean Marble Floor
Marble Floor  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अगर घर का मंदिर गंदा होगा तो घर में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी
  • वहीं अगर घर का मंदिर साफ रहता है तो घर में सुख समृद्धि आएगी
  • मार्बल का मंदिर सफेद होता है जिसके चलते वह जल्दी गंदा हो जाता है

Marble Cleaning Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका घर और मंदिर हमेशा चमकता रहें और इसके लिए वे कई तरह के नुस्खे आजमाता है। घर की सफाई तो आप रोज करते हैं लेकिन मंदिर की सफाई भी समय-समय पर करनी जरूरी होती है। घर का मंदिर एक ऐसी जगह है, जहां ईश्वर को स्थान मिलता है और हम हर रोज सुबह शाम उनकी आराधना करते हैं, इसलिए मंदिर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर घर का मंदिर गंदा होगा तो घर में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। वहीं अगर घर का मंदिर साफ रहता है तो घर में सुख समृद्धि आएगी।

लोग कई तरह से घर में मंदिर का निर्माण करवाते हैं। कुछ लोग लकड़ी का मंदिर बनाते हैं, तो वहीं कुछ लोग मार्बल का मंदिर बनाते हैं। मार्बल का मंदिर सफेद होता है जिसके चलते वह जल्दी गंदा हो जाता है। मार्बल के मंदिर को साफ करना सबसे मुश्किल टास्क होता है। ऐसे में आप कुछ टिप्स को आजमा कर मार्बल के मंदिर को फिर से चमका सकती हैं...

पढ़ें- चेहरे से मेकअप हटाने के लिए यूज करें घरेलू रिमूवर, ये चीजें देंगी आपको बड़ी बचत

कॉर्नफ्लोर से साफ करें तेल की चिकनाहट

मंदिर में पूजा पाठ होता दिया जलाया जाता है। दीया जलाने की वजह से तेल के निशान पड़ जाते हैं और मार्बल के मंदिर में तेल के निशान छुड़ाने में काफी दिक्कत होती हैं। यह काफी जिद्दी दाग होते हैं। इसे छुड़ाने के लिए उस जगह पर थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर डालें। कॉर्नफ्लोर डालकर इसे पांच मिनट तक छोड़ दें। पांच मिनट के बाद इसे कपड़े से साफ कर लें। इससे तेल के दाग व धब्बे छूट जाएंगे।

लोहे के तार वाले ब्रश से करें साफ

मार्बल से बने मंदिर की सफाई करने के लिए लोहे के तार वाले ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विनेगर, नींबू व बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इसे हल्का हल्का रगड़ कर मार्बल में लगे कालेपन को छुड़ा सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से करें साफ

ज्यादा गंदे फर्श को हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से साफ किया जा सकता है। इस के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड में भीगे कपड़े को दागधब्बों पर घुमा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो दें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर