Cleaning Mirror Tips: शीशे को साफ करना लगता है मुश्किल? तो इन आसान टिप्स को अपनाकर करें क्लीन

Mirror Cleaning Tips At Home: घर में लगे शीशे को साफ करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि शीशा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल आप एक दिन में कई बार करते हैं। शीशे की सफाई करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए आप कुछ टिप्स को आजमा सकते हैं।

How To Clean Mirror
Cleaning Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • खुद को निहारने से लेकर सजने संवरने तक शीशे का काफी इस्तेमाल किया जाता है
  • शीशे का इस्तेमाल इतना ज्यादा जरूरी है कि शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो बिना शीशा देखे घर के बाहर कदम रखता होगा
  • शीशे को कभी भी कपड़े से न साफ करें क्योंकि कपड़े से शीशा पोछने के बाद शीशें में दाग बन जाते हैं

How To Clean Mirror: बिना आईना देखें किसी का काम नहीं चलता। शीशे का इस्तेमाल हर घर में होता है। खुद को निहारने से लेकर सजने संवरने तक शीशे का काफी इस्तेमाल किया जाता है। शीशे का इस्तेमाल इतना ज्यादा जरूरी है कि शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो बिना शीशा देखें घर के बाहर कदम रखता होगा, लेकिन अगर शीशे के सामने खड़े होकर आपका चेहरा दागदार लगे तो इसमें गलती आपके चेहरे की नहीं बल्कि शीशे की होती है, क्योंकि कई बार शीशे में लगे गंदे दाग वैसे ही रह जाते हैं। इन्हें न छुटाने पर आपका चेहरा भी गंदा नजर आता है। ऐसे में शीशे की सफाई समय समय पर बेहद जरूरी है। कुछ लोग शीशे को साफ करने के लिए उसमें पानी डाल देते हैं, लेकिन शीशे पर पानी डालने से शीशा साफ नहीं होता है बल्कि और ज्यादा गंदा दिखाई देने लगता है। आइए जानते हैं शीशे में लगे गहरे दाग को किस तरीके से साफ किया जा सकता है।

Also Read- Cleaning Tips: महंगे कालीन को घर में साफ करने के जान लें ये तरीके, बच जाएगा आपका समय और पैसा

कागज से साफ करें शीशा

शीशे को कभी भी कपड़े से न साफ करें क्योंकि कपड़े से शीशा पोछने के बाद शीशे में दाग बन जाते हैं। ऐसे में शीशे को हमेशा कपड़े की जगह कागज से साफ करना बेहतर होता है। यह शीशे पर जमी नमी को सोख लेती है। कागज से शीशा साफ करने पर शीशा साफ और चमकदार हो जाता है।

Also Read- White Clothes Clean Tips: सफेद कपड़ों की सफेदी रखना चाहते हैं बरकरार? इन टिप्स से दूर होगा पीलापन

नींबू के रस से करें साफ

नींबू का रस हर काम के लिए परफेक्ट है। इसका इस्तेमाल खाने में व स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यहीं नहीं बर्तन से लेकर शीशा तक चमकाने के लिए भी काफी मददगार है। नींबू के रस से शीशा साफ करने पर हर तरह के दाग आसानी से छूट जाते हैंं।

टूथब्रश से करें साफ

अगर शीशे के कोने पर काफी ज्यादा गंदगी जमा है, तो इसे टूथब्रश का इस्तेमाल करके उन एरिया को साफ कर सकते हैं। टूथब्रश को अल्कोहल से गीला करें और फिर कोनों को इससे घिस कर अच्छे से साफ करें।

अगली खबर