Recipe Tips: बारिश में चाय के साथ सर्व करें घर की बनी चटपटी नमकीन भुजिया, जानें आसान रेसिपी

How To Cook Besan Ki Bhujia: बरसात के मौसम में गरमा गरम चाय के साथ कुछ चटपटा लेना चाहते हैं, तो घर पर ही बनाएं चटपटी बेसन की नमकीन भुजिया। चाय के साथ बेसन की बनी चटपटी भुजिया का स्वाद चार चांद लगा देता है। इसे घर पर बनाना काफी आसान है।

Namkeen Bhujia Recipe
Besan Bhujia Recipe  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • ज्यादातर लोग बाजार से तरह-तरह की नमकीन लाकर घर में रख देते हैं
  • बाजार की नमकीन का स्वाद चटपटा तो होता है
  • घर में आसानी से बेसन की भुजिया बनाई जा सकती है

Easy Recipe Of Besan Ki Bhujia: बरसात का मौसम है और इस मौसम में चाय के साथ चटपटी नमकीन हर किसी को पसंद होती हैं। चाय के साथ नमकीन न हो तो चाय का मजा अधूरा रहता है। ज्यादातर लोग बाजार से तरह-तरह की नमकीन लाकर घर में रख देते हैं, लेकिन बाजार की नमकीन में वह मजा कहां जो घर की बनी नमकीन में होती है। बाजार की नमकीन का स्वाद चटपटा तो होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है इसकी गारंटी नहीं लिया जा सकता है। बाजार की नमकीन कई समय की बासी भी होती हैं और बारिश के मौसम में नमकीन में सीलन सी आने लगती हैं। वहीं अगर आप घर पर ताजी चटपटी नमकीन बनाएं तो यह बाजार के स्वाद से कम नहीं होगी। अगर आप बेसन की भुजिया नमकीन घर पर बनाना चाहते हैं तो इस आसान सी रेसिपी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस आसान सी रेसिपी के बारे में...

Also Read- Alia Bhatt Beauty Hacks: आलिया भट्ट के बेदाग त्वचा का राज जानना है तो जरूर फॉलो करें ये आसान ब्यूटी हैक्स

जानि, बनाने की आसान विधि

बेसन की भुजिया बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को अच्‍छी तरह से छान लें, ताकि बेसन का चोकर अलग हो जाएं। इसके बाद आप बेसन सारे मसाले डाल दीजिए। अगर आपको ज्यादा चटपटा चाहिए तो उस हिसाब से मसाले डालें। फिर आपको इस मिश्रण में 3-4 चम्‍मच रिफाइंड ऑयल डालना है। तेल डालने से अच्‍छा मोइन बनता है और भुजिया क्रिस्‍पी हो जाती हैं। तेल डालने के बाद मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं। तेल अच्‍छे से बेसन में मिल जाए, इसके लिए आपको अपनी दोनों हथेलियों के बीच बेसन को मसलना होगा।  इसके बाद आप गुनगुना पानी ले कर धीरे-धीरे मिश्रण में डालें और बेसन को गूंथ लें। ध्‍यान रखें कि पानी मिश्रण में अधिक न गिर जाए। भुजिया बनाने के लिए बेसन के आटे को नर्म गूथें।  जाहिर है बेसन को गूंथते वक्‍त वह आपके हाथों में चिपकेगा। ऐसे में उसे गूंथना आसान नहीं होगा। इसके लिए आपको अपने हाथों में भी तेल लगा लेना चाहिए और फिर बेसन को गूंथना चाहिए। जब यह मिश्रण गुंथ जाए तो इसे 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए अलग ढांक कर रख दें। सेट होने के बाद भुजिया ज्‍यादा अच्‍छी बनती है और फूलती भी है। 

Also Read- Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये तीन महत्वपूर्ण बातें, हर कोई करेगा परवरिश की तारीफ

इसके बाद में भुजिया बनाने वाली मशीन के अंदर तेल लगा लें। ऐसा करने से बेसन आसानी से मशीन से बाहर आ जाता है। जब आप मशीन से भुजिया बनाएं तो इसे घूमाते हुए बनाएं। ऐसे में भुजिया जलेबी के आकार में तल जाएगी और ऐसे आपकी चटपटी नमकीन भुजिया बनकर तैयार हो जाएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
 

अगली खबर