Parenting tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में योग कर सकता है हेल्प, रोजाना करवाएं ये खास योगासन

Parenting Tips in hindi: बच्चों के लिए कुछ ऐसे आसन बताए जाते हैं, जिनमें अधिक बैलेंस और स्ट्रेच शामिल होता है, जिसकी वजह से उनकी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। इसी तरीके के आसन को फॉलो करके आप अपने बच्चों की लंबाई को बढ़ा सकते हैं।

Increase Your kids Height
Yoga to increase height 
मुख्य बातें
  • बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए रोज करवाएं ये योगासन
  • शरीर और मन दोनों के लिए है फायदेमंद होता है वृक्षासन
  • बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मददगार है पादहस्तासन

Parenting tips: पैरेंट्स अपने बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके तलाश करते रहते हैं। ऐसे में योग सबसे सुरक्षित और कारगर उपाय माना जाता है। कई बच्चों की लंबाई उम्र के साथ-साथ बढ़ जाती है लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनकी उम्र तो बढ़ती जाती है फिर भी उनकी हाइट वहीं अटक जाती है। ऐसे बच्चों के माता-पिता को उन्हें नियमित योगाभ्यास करवाना चाहिए। 

कुछ लोग अपने बच्चों की हाइट को लेकर इतना परेशान होते हैं कि वह उन्हें सप्लीमेंट देना शुरू कर देते हैं, जिसका नतीजा यह निकल कर आता है कि उनकी लंबाई बढ़े या ना बढ़े लेकिन उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर जरूर पड़ता है। योग में कुछ ऐसे व्यायाम होते हैं जिनकी वजह से शरीर में अधिक खिंचाव और संतुलन होता है। एक्सरसाइज आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

Also Read- http://Iron Deficiency: छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

वृक्षासन से बढ़ेगी लंबाई

इस आसन को करने वाले लोगों की लंबाई में वृद्धि होती है और कई फिटनेस एक्सपर्ट्स भी इस आसन को करने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि योग को करने से बेहद फायदा मिलता है और कम हाइट वाले बच्चों की लंबाई भी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। 

ताड़ासन है फायदेमंद

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक मददगार योगासनों में जाना जाता है। इसे करने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत बनता है इसके साथ ही ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है। बच्चों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए आसन बहुत ही लाभकारी होता है इसलिए अपने बच्चों को इसको जरूर करवाना चाहिए। ‌

Also Read- http://Kidney Function: खराब होती किडनी का संकेत होती हैं फूली आंखे और सूजन, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

पादहस्तासन से होती है लंबाई में ग्रोथ

कम हाइट की समस्या से जूझ रहे बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए यह आसन किसी वरदान से कम नहीं है। इसे करने वाले लोगों की हाइट की ग्रोथ अच्छी रहती है और इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर