Summer Tips: पुदीने को फ्रिज में इस तरह स्टोर करें, हफ्तों तक रहेगा हरा और फ्रेश

Summer Tips: गर्मियों में पुदीना किसी रिफ्रेशिंग बूस्टर से कम नहीं है। गर्मियों में पुदीने के शरबत को पीने से पूरे शरीर को ठंडक मिलती है। इसलिए हर घर की रसोई में पुदीने की खपत गर्मियों में ज्यादा होती है। हालांकि, पुदीने को लंबे समय तक स्टोर करना मुश्किल होता है लेकिन कुछ टिप्स की मदद से आप महीनों तक पुदीने को फ्रेश रख सकते हैं।

Summer Tips
Mint Storage 
मुख्य बातें
  • पुदीने को फ्रेश रखने के लिए प्लास्टिक बैग का करें इस्तेमाल
  • आइसक्यूब से महीनों तक रहेगा ताजा और हरा
  • पेपर टॉवल के इस्तेमाल से हफ्तों तक फ्रेश रहेगा पुदीना

Summer Tips: गर्मियों में पुदीने का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पुदीने से बनी शिकंजी किसी रिफ्रेशिंग बूस्टर से कम नहीं है। बॉडी को लू से बचाना हो या हाइड्रेट करना हो, पुदीना बहुत लाभकारी होता है। गर्मियों में पुदीने के शरबत को पीने से पूरे शरीर को ठंडक मिलती है। पुदीने के इन्हीं फायदों और इस्तेमाल को देखते हुए हर घर में पुदीने की बहुत जरूरत होती है लेकिन पुदीने को लंबे समय तक फ्रेश रख पाना बहुत मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग पुदीने को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं लेकिन फ्रिज में भी पुदीना दूसरे दिन ही खराब होने लगता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं पुदीने को फ्रेश रखने के कुछ कमाल के टिप्स के बारे में-

Also Read: जानिए किस वजह से गर्मियों में होता है सर्दी-जुकाम, इन टिप्स से मिल सकता है आराम

पुदीना स्टोर करने का तरीका

पानी के गिलास में रखें

पुदीने को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए पहले पुदीने को धोकर अच्छे से सुखा लें। अब इसकी जड़ों को काटकर पुदीने को पानी के गिलास में रखकर फ्रिज में रख दें। ऐसा करने पर पुदीना दो हफ्तों तक फ्रेश रहेगा।

पेपर टॉवल का इस्तेमाल

पुदीने को फ्रेश रखने के लिए पेपर टॉवल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए पुदीने को अच्छे से धोकर सुखा लें। फिर पुदीने को पेपर टॉवल में लपेटकर अखबार मे लपेटकर रख दें। ऐसा करने से पुदीना हफ्तों तक फ्रेश रहेगा।

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल

पुदीने को 2 हफ्तों से ज्यादा तक फ्रेश बनाए रखने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले पुदीने को पेपर टॉवल में लपेटें फिर इसे पॉलिथीन में बंद करके फ्रिज में रख दें। पुदीना काफी समय तक ताजा रहेगा।

Also Read: गर्मी के मौसम में भी चेहरे को खूबसूरत बनाए रखेंगे ये 3 फेसपैक, आएगा चेहरे पर निखार

आइसक्यूब का इस्तेमाल

महीनों तक पुदीने को ताजा बनाए रखने के लिए पहले पुदीने की पत्तियों को धोकर आइसक्यूब ट्रे में डालें और पानी भरकर फ्रिज में रख दें। इस तरह पुदीना महीनों तक हरा और ताजा बना रहेगा। साथ ही इसकी खुशबू भी बरकरार रहेगी।


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर