Tips To Keep Tulsi Green: तुलसी को रखना है हरा-भरा, इन टिप्स को अपनाने से कभी नहीं सूखेगा पौधा

Tips To Keep Tulsi Green: लगभग हर हिंदू घर में होने वाला तुलसी का पौधा सदा हरा-भरा रहना चाहिए, ऐसी मान्यता होती है। इसके लिए पौधे की सही देख-रेख की जरूरत होती है। ऐसे में पौधे को लगाते समय ध्यान रखें कि गमला हमेशा चौड़ा और गहरा ही होना चाहिए, साथ मिट्टी के साथ-साथ रेत भी होनी चाहिए। 

Tips To Keep Tulsi Green
Tulsi 
मुख्य बातें
  • तुलसी को हरा रखने के लिए सही मिट्टी का चुनाव करें
  • पौधे को हरा-भरा रखने के लिए बड़े-चौड़े गमले का इस्तेमाल करें
  • पौधों की जड़ों में ज्यादा पानी न जमा होने दें

Tips To Keep Tulsi Green: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व माना गया है। लगभग हर घर में तुलसी का पौधा होता ही है। कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां क्लेश नहीं होता और न ही वायरल बीमारियों के बैक्टीरिया पनप पाते हैं। इसलिए हर घर में तुलसी का पौधा होना ही चाहिए। इसके अलावा आयुर्वेद में भी तुलसी का बहुत महत्व माना गया है। दरअसल, तुलसी के सेवन से सर्दी-खांसी और बुखार जैसी समस्याओं में काफी आराम मिलता है। इतने सारे फायदों और गुणों को देखते हुए तुलसी के पौधों को हरा-भरा रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कई बार तुलसी का पौधा सूख जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं तुलसी के पौधों को हरा-भरा रखने के तरीकों के बारे में-

तुलसी को हरा-भरा रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मिट्टी और रेत में लगाएं तुलसी

जब भी तुलसी का पौधा लगाना हो तो ध्यान रखें कि गमले में 70% मिट्टी और 30% रेत हो। फिर इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसमें तुलसी का पौधा लगाएं। इससे पौधे की जड़ में पानी ज्यादा समय तक नहीं टिकेगा और पौधा बिना सड़े लंबे समय तक हरा भरा बना रहेगा। 

Also Read: Gardening Tips घर की छत को बनाना चाहते हैं हरा-भरा, ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

खाद का प्रयोग

पौधे को हरा-भरा रखने के लिए खाद डालना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में गाय के गोबर को खाद के रूप में डाला जा सकता है। इसके लिए गोबर को सुखाकर इसका चूरा बनाकर गमले की मिट्टी में डालें। ये पौधों के लिए नेचुरल खाद का काम करेगा। 

गहरा और चौड़ा हो गमला

तुलसी को लगाते वक्त ध्यान रखें कि गमला हमेशा चौड़ा और गहरा ही होना चाहिए। इन गमलों के नीचे चौड़े छेद भी होने चाहिए, ताकि फालतू पानी आसानी से निकल सके। फिर गमलों के ऊपर खाद वाली मिट्टी डालें और इसके बाद इसमें तुलसी का पौधा लगाएं। इससे पौधा बहुत जल्दी और अच्छा होगा। 

Also Read: Benefits of Curry Leaves गुणों की खान माना जाता है छोटा सा ये करी पत्ता, यहां देखें इसके 7 बेमिसाल घरेलू उपयोग

पौधे को दें पानी की सही मात्रा

पौधों को हरा-भरा रखने के लिए सही मात्रा में पानी का दिया जाना बहुत जरूरी होता है, लेकिन ध्यान रखें कि नए पौधे में ज्यादा पानी न दें और सर्दियों में 4-5 दिन में एक बार ही पानी दें। क्योंकि ज्यादा पानी देने से पौधे की जड़ सड़ सकती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर