कैसे जानें कि होटल के कमरे में खटमल हैं या नहीं, ये आसान टिप्स करेंगे आपकी पूरी मदद

How to know bed bugs in hotel room: अक्सर लोग होटल के कमरे में खटमल यानी बेड बग होने की शिकायत करते हैं। इनके काटने से एलर्जी से लेकर गंभीर रिएक्शन तक हो सकते हैं। जानें कैसे होटल के कमरे में बेड बग्स का पता लगाया जा सकता है।

bedbugs, khatmal, bedbug bites, how to check bedbugs in room, hotel rooms, bedbugs in hotel
How to know bed bugs in hotel room 

How to know bed bugs in hotel room: अगर आप अक्सर घूमते फिरते रहते हैं, अलग अलग होटलों में रुकते हैं। तो आप इस बात को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे कि आप किसी होटल में जाएं और वहां बेडबग यानी खटमल के संक्रमण का न के बराबर खतरा हो। क्योंकि हर साल इन जगहों पर बहुत दूर दूर से हजारों टूरिस्ट आते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप होटल के बिस्तरों पर छोटे लाल-भूरे रंग के कीड़े के संक्रमण का अत्यधिक रिस्क रहता है। ये कीड़े इन्हीं स्थानों पर प्रजनन भी करते हैं, और बहुत आसानी से आपके कपड़ो और सामान पर चिपक कर आपके साथ आपके घर भी आ सकते हैं। 

खटमल एक छोटा सा, चपटे अंडाकार आकार का कीड़ा होता है। ये लाल भूरे रंग का होता है, जिसके छह पैर और दो एंटीना होते हैं। आमतौर पर एक बेडबग की लंबाई 5 से 6 मिलीमीटर के बीच हो सकती है। खटमल के काटने से हर किसी को अलग अलग तरह का असर होता है। किसी को मामूली एलर्जी हो सकती है तो किसी को कुछ गंभीर रिएक्शन भी हो सकते हैं। इसलिए किसी भी नई जगह के बिस्तर पर सोने से पहले ही अच्छे से चेक जरूर कर लें।

IRCTC का यह किफायती ‘जन्नत-ए-कश्मीर’ पैकेज

कैसे पता करें कि होटल में आपके कमरे में खटमल है?

तुरंत अनपैक न करें – किसी भी होटल रूम में चेक इन करने के पश्चात इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कमरे में घुसते से ही तुरंत अपना सामान अनपैक न करदें। पहले कमरे की अच्छे से जांच करें। तब तक के लिए सामान को जमीन पर रहने दे किसी टेबल, बिस्तर और कमरे में मौजूद किसी भी चीज के संपर्क में आने से दूर।

चादर तकिया हटा कर देखें – क्योंकि खटमल के रहने की सबसे ज्यादा उम्मीद बिस्तर में होती है। इसलिए सबसे पहले आप अच्छे से चादर, ब्लैंकेट, गद्दा और तकिया हटा कर देखें। खास तौर से सिर रखने वाली साइड पर, अत्यधिक संभावना होती है कि आपको खटमल या उसके अंडे दिख जाएगे। या फिर आपको उनकी निकाली हुई स्किन दिख जाएगी, जो गहरे भूरे रंग के धब्बे जैसी हो सकती है।

Tips To Keep Tulsi Green  

सोफा चेक करें – अक्सर होटल के कमरों में साइड सोफा और कुशन्स होते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप वहां पर हर कोने में अच्छे चेक करें। साथ ही आप ये ज्यादा बेहतर तरीके से सुनिश्चित करने के लिए कुशन कवर अच्छे से हटाकर भी निरीक्षण कर सकते हैं।

बिस्तर के पास वाले कैबिनेट – बिस्तर के आस पास रखें हुए बक्सों को भी सही तरीके से चेक करना आवश्यक है। खास तौर से कोने, हैंडल्स, और पीछे-नीचे की दीवार की साइड को।

अलमारी – इस बात की सबसे ज्यादा संभावना होती है कि आपको खटमल काटने से इंफेक्शन होगा, जब आप बिना चेक किए अलमारी में अपना सामान और कपड़े रख देंगे। इसलिए अलमारी का हर खन चेक करना जरूरी है।

पर्दे और लैंप भी चेक करें – कमरे में जो भी लैंप, फोटो फ्रेम, घड़ी, पर्दे मौजूद होते हैं। उन्हें भी बहुत अच्छी तरह चेक करें।

अगली खबर