Holi Hair Care: होली में डैमेज हो सकते हैं आपके बाल, इस तरह रखें इनका ख्याल

Holi 2022 Tips For Hair damage : होली के मौके पर रंगों की वजह से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इस परेशानी से बचाव के लिए आप कुछ आसान से टिप्स फॉलो करके अपने बालों को डैमेज होने से बचा सकते हैं। ताकि आप होली को अच्छे और खुशियों के साथ सेलिब्रेट कर सकें।

Holi and Hair
Hair Care Tips for Holi 2022 
मुख्य बातें
  • होली खेलने से पहले बालों में लगाएं तेल
  • होली खेलने के बाद बालों को धोएं
  • रंगों से डैमेज बालों की परेशानी दूर करने के लिए लगाएं हेयरपैक

Holi Colours 2022 : होली एक ऐसा त्यौहार है, जो हमारी खुशियों को रंगों से भर देता है। इस दिन हम एक नहीं, बल्कि हजारों रंगों से रूबरू होते हैं। इस प्यार और मिठास भरी होली में हमें अपने बालों का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि बालों को रंगों से किसी तरह का नुकसान न हो। दरसल, होली खेलने के दौरान हम इस बात का ध्यान रखना भूल जाते हैं कि रंग कहां और कैसे लग रहा है। ऐसे में कई बार रंगों का असर आपकी बालों पर दिखने लगता है।

अगर आप होली के दिन बालों की केयर नहीं करते हैं, तो इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। जिसकी वजह से बालों का झड़ना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, ड्राईनेस जैसी समस्या हो सकती है। ऐसी परेशानियों को दूर करने के लिए होली के दिन बालों पर ध्यान दें। वहीं, कुछ टिप्स फॉलो करके बालों को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाएं।

पढ़ें- होली की खुशियों में पड़ न जाए भंग, रंग खेलने से पहले स्किन और बालों पर जरूर लगाएं ये तेल​

होली पर बालों का कैसे रखें ख्याल?

तेल से करें मालिश - होली के दिन जब भी आप होली खेलने जाएं, तो सबसे पहले अपने पूरे बालों पर अच्छी तरह से तेल लगा दें। आप इस दौरान कई तरह के तेल जैसे- बादाम, नारियल, सरसों इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तेलों से बालों की अच्छी तरह मालिश करके होली खेलने से बालों को डैमेज होने का खतरा कम रहता है।

बालों को जरूर धोएं - होली खेने के बाद अपने बालों को धोना न भूलें। ऐसा करने से बालों से रंग बाहर निकल सकते हैं। बालों को धोने के लिए आप नैचुरल रिंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण भी मिलता है।

हेयर पैक लगाएं - होली खेलने के बाद बालों को अच्छे से धोएं। इसके बाद कुछ हेयर पैक लगाएं। ताकि बालों को डैमेज होने से बचाया जा सके। इस दौरान आप एग हेयर पैक, हीना हेयर पैक इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन हेयरपैक की मदद से बालों को नई जान मिल सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर