Kitchen Hacks: फ्रिज की बदबू से हैं परेशान, तो किसी भी मौसम में आजमा सकते हैं ये टिप्स

Kitchen Hacks: फ्रिज में अक्सर काफी समय तक खाना रखे रहने के बाद बदबू की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद से फ्रिज को बदबूरहित बनाए रख सकते हैं। 

How To Remove Fridge Smell
Kitchen Hacks 
मुख्य बातें
  • संतरे के छिलके के इस्तेमाल से बदबू को करें दूर
  • फ्रिज को बदबू रहित बनाने के लिए नींबू है असरदार
  • कॉफी बीन्स से भी फ्रिज की बदबू को कर सकते हैं दूर

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में किसी भी चीज को ठंडा करने के लिए हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में फ्रिज के नियमित इस्तेमाल से उसमें बदबू हो सकती है। कई बार ऐसा भी होता है कि जल्दबाजी और भागदौड़ की वजह से फ्रिज में काफी समय तक सामान ऐसे ही रखा रहता है, जिससे फ्रिज में बदबू हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फ्रिज को बदबूरहित बनाने के लिए क्या करें, तो ये खबर आपके लिए ही हैं। तो चलिए आपको बताते हैं फ्रिज की बदबू को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में-

फ्रिज की बदबू को इन घरेलू उपायों से करें दूर

नींबू का इस्तेमाल

फ्रिज में बदबू न हो, इसके लिए आप नींबू को काटकर फ्रिज में रख सकते हैं। इससे नींबू की खुशबू बदबू को दूर करता है, साथ ही फ्रिज में फ्रेशनेस का एहसास कराता है। इसके लिए आप नींबू के टुकड़े को काटकर पानी में भी रख सकते हैं।

Also Read: Double Chin Reduce: चेहरे को बूढ़ा बना रही है डबल चिन, आजमाएं ये उपाय तो हफ्तेभर में दिखेगा असर

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए फ्रिज को साफ करते समय बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर, सॉफ्ट कपड़े से फ्रिज की सफाई करें। इससे फ्रिज में लगे दाग भी दूर हो जाते हैं।

कॉफी बीन्स से दूर करें बदबू 

फ्रिज को बदबूरहित बनाए रखने के लिए कॉफी बीन्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कॉफी बीन्स को बेकिंग शीट पर फ्रिज के अलग-अलग कोनों में रख दें। इसके बाद फ्रिज को रात भर बंद रहने दें। इससे सारी स्मैल दूर हो जाएगी। 

Also Read: हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है त्वचा को नुकसान, जरूर जान लें ये बातें

संतरे के छिलके भी हैं असरदार

संतरे के छिलके के इस्तेमाल से भी फ्रिज की गंध को दूर किया जा सकता है। फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए संतरे को छीलकर उससे छिलके को फ्रिज के अंदर रख दें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर