Face Makeup Removal Tips: चेहरे से मेकअप हटाने के लिए यूज करें घरेलू रिमूवर, ये चीजें देंगी आपको बड़ी बचत

Face Makeup Removal Tips: अक्सर महिलाएं मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। आप चाहें तो इस घरेलू तरीके से भी अपने चेहरे के मेकअप को हटा सकती हैं।

Face Makeup Remover Tips, Face Makeup Remover Tips in hindi, how to remove makeup from face, how to remove makeup from face naturally
मेकअप हटाने का घरेलू तरीका 
मुख्य बातें
  • सोने से पहले चेहरा से मेकअप हटाना बेहद जरूरी होता है
  • अधिकांश लोग मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं
  • जानें मेकअप हटाने का घरेलू तरीका

Beauty Tips in Hindi: ज्यादातर लोग मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, चेहरे पर बार-बार केमिकल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। जी हां बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर में कई तरह के केमिकल मिले होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। यदि आप बाजार वाले मेकअप रिमूवर के बजाय घरेलू तरीके से मेकअप को हटाएं, तो आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और मेकअप बड़ी आसानी से हट जाएगा। तो आइए चेहरे से मेकअप हटाने का घरेलू तरीका जान लें।

चेहरे से मेकअप हटाने के घरेलू तरीके 

1. खीरे का करें इस्तेमाल 

चेहरे से मेकअप हटाने के लिए आप खीरा का इस्तेमाल कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप खीरा का रस निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें। अब उसमें रुई डुबोकर चेहरे पर लगाएं। मेकअप अपने आप हट जाएगा। 

2.  शहद का करें इस्तेमाल

मेकअप हटाने करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन लें। अब उसमें शहद और पानी की कुछ बूंदें डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। मेकअप आसानी से हट जाएगा।

3. कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

 कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। मेकअप रिमूव करने के लिए आप कच्चा दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन लें। अब उस बर्तन में दूध डाल दें। अब उस दूध में रूई को डुबोकर चेहरे पर लगाएं। 

4. स्टीम लें

 यदि आप चेहरे से मेकअप हटाने के लिए स्टीम लें, तो आपका मेकअप भी हट सकता है और त्वचा की अच्छे से सफाई भी हो सकती है।

5. नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

चेहरे से मेकअप रिमूव करने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से उसकी त्वचा की चमक भी दोगुनी हो जाएगी।

7. एलोवेरा का करें इस्तेमाल 

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप चाहें, तो चेहरे से मेकअप हटाने के लिए इसे रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।  इससे आपकी त्वचा हमेशा तरोताजा दिख सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर