How to stop eating sugar: क्‍या आपको भी है मीठा खाने की लत, जानें इससे बचने के 5 जोरदार तरीके

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 06, 2020 | 07:32 IST

How to Say NO to Sugar: हर काम से पहले मीठा हो जाए, ये हर बार जरूरी नहीं। ज्यादा मीठा सेहत के लिए हानिकारक है। बेहद आसन तरीके से अपनी जिंदगी से मीठे को करें आउट।

How to Say NO to Sugar stop eating sugar meetha khane ki lat kaise kam karein
How to Say NO to Sugar, कैसे छोड़ें मीठा खाने की आदत  |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • व्यायाम से मीठे की लत को कम करें
  • शक्कर की जगह गुड़ का सेवन करें
  • मीठे को मीठे से काटेंगे तो जल्‍दी ही आदत छूट जाएगी

मीठे वचन बोलने के लिए जरूरी नहीं कि आप मीठे से भरा कटोरा लेकर बैठे रहें। मीठा सेहत के लिए आवश्यक है, लेकिन अत्यधिक मीठा आपके लिए हानिकारक। मीठे की लत से बचना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है, लेकिन आपके लिए हम इसे मुमकिन बना रहे हैं। 

मीठे की लत से बचने के 5 तीखे लेकिन असरदार तरीके जरूर अपनाएं - 

  1. धीरे-धीरे करें लाइफ से मीठे को आउट : ये जगजाहिर है कि किसी भी चीज को जीवन से तुरंत खत्म नहीं किया जा सकता। धीरे-धीरे आप इसे कम जरूर कर सकते हैं। मीठा खाने वालों के लिए भी यही फार्मूला है। अचानक से मीठा छोड़ने की आप सोच भी नहीं सकते। इसलिए धीरे-धीरे करके इसे अपनी लाइफ से आउट करें। उदाहरण के लिए अगर सुबह की चाय में 2 कप शक्कर लेते हैं, तो इसे पहले एक और फिर आधा और फिर छोड़ दें।   
  2.  मीठे के गम को भुलाए चुइंगम : अगर लाख कोशिश के बाद भी आपकी मीठे की लत नहीं छूट रही है, तो ये उपाय बड़ा ही असरदार है। बार-बार मीठा खाने की आदत से ये बचाएगा। घंटों चुइंगम चबाने से आप व्यस्त रहेंगे और आपको मीठे की तलब नहीं होगी।  
  3.  शुगर नहीं फ्रूट शुगर सही : मीठा खाने की लत जो एक बार पड़ गई उसे छुड़ाना बहुत मुश्किल है। बहुत अधिक और बार-बार मीठा खाने वालों को शुगर के बदले फ्रूट शुगर पर आश्रित होना चाहिए। उदाहरण के लिए आप फलों का सेवन करें। शक्कर के बदले शहद का उपयोग करें।  
    What is refined sugar, and how bad is it for you? | The Times of India
  4. मीठे को मीठे से काटें : लोहे को लोहा काटे वाली तर्ज पर आप इसे भी अपना सकते हैं। शक्कर आपकी सेहत के लिए जितनी नुकसानदायक है, गुड़ उतना ही फायदेमंद। मीठे की लत से बचने के लिए आप शक्कर छोड़ गुड़ से बनी चीजों पर आश्रित हो जाएं। इससे आपको बहुत फायदा होगा।   
  5. आलस नहीं व्यायाम सही : व्यायाम हर मर्ज की दवा है। मीठे की लत से भी बचाता है। रोजाना व्यायाम करने से शरीर से अधिक पसीना बहता है। व्यायाम आपके मीठे की क्रेविंग को कम करता है।  

तो अब मीठा छोड़ना के लिए कोई बहाना मत खोजिए। मीठे की लत से बचने के लिए ये 5 तीखे लेकिन असरदार तरीकों को अपनाइए और खुद को स्‍वस्‍थ रख‍िए। 

अगली खबर