Tips To Quit Smoking: सिगरेट की लत से आप भी हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय, सेहत को भी होगा फायदा

Tips to Quit Smoking: सिगरेट पीना जानलेवा हो सकता है। लोगों को इसकी लत बेहद आसानी से लग जाती है, लेकिन इसे छुड़ाने में कई दिन बीत जाते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे आखिर किस तरह आप सिगरेट के लत को छुड़ा सकते हैं।

Tips to Quit Smoking
Tips to Quit Smoking 
मुख्य बातें
  • सिगरेट पीने की लत से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा।
  • फल और सब्जियों के अलावा इन चीजों की मदद से सिगरेट पीने की लत को छुड़वा सकते हैं।
  • डाइट में इन चीजों को करें शामिल।

सिगरेट पीने से आंत और फेफड़ों का कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। बता दें कि सिगरेट आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी और डी जैसे  महत्वपूर्ण पोषक ब्लॉक कर देती है। उदाहरण के तौर पर बता दें कि सिगरेट पीने से शरीर में 25 मिलीग्राम विटामिन सी की कमी हो जाती। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। 

डाइट में फल और इन ड्रिंक्स को करें शामिल

रिसर्च के मुताबिक कई ऐसे फल और सब्जियां हैं, जो सिगरेट पीने की लत को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ड्रिंक्स या फिर फल की मदद से सिगरेट पीने की लत को आसानी से छुड़ा सकते हैं। कई बार ऐसा देखने को मिला है कि लोग खाना खाने के समय पर सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं। जिसकी वजह से लोगों की भूख मर जाती है। अगर आप सिगरेट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने डाइट में फल या फिर सब्जियों का सहारा लें। इसके अलावा आप कई फ्रूट ड्रिंक्स भी बना सकते हैं, ऐसा करने से आपको सिगरेट की पीने की चाह कम हो जााएगी।

जिनसेंग चाय

सिगरेट की लत छुड़वाना चाहते हैं तो रोजाना जिनसेंग चाय पीने की आदत डालें। जिनसेंग औषधीय पौधे की जड़ है। रिचर्स के मुताबिक जिनसेंग निकोटिक की लत को कम करने की क्षमता होती है। कहा जाता है कि लत लगने की वजह से बार-बार सिगरेट पीने का मन करता है, ऐसे में जिनसेंग चाय पीने से वो मन नहीं करेगा और आप इसे एन्जॉय भी करेंगे।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट

लोगों का मानना है कि दूध पीने के बाद सिगरेट का स्वाद खराब हो जाता है। धुम्रपान करने वाले लोगों के मुताबिक इसे पीने के बाद सिगरेट का स्वाद कड़वा हो जाता है। ऐसे में जब आपको सिगरेट पीने के मन करें तो दूध या फिर डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं। जैसे चॉकलेट या फिर दूध आदि। इस तरह का धूम्रपान से छुटकारा पा सकते हैं।

शूगर फ्री गम और मिंट का भी ले सकते हैं सहारा
सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए शूगर फ्री गम या फिर मिंट का भी सहारा ले सकते हैं। बता दें कि जब सिगरेट पीने का मन करें तो उसकी जगह शूगर फ्री गम और मिंट चबाना शुरू कर दें। इससे सिगरेट छोड़ने में आसानी होगी।

खुद को रखें व्यस्त

सिगरेट की लत लगने पर बार बार दिमाग वहीं जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि खुद को व्यस्त रखें ताकी आपका ध्यान सिगरेट की तरफ न जाएं। सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए कुछ दिनों का टारगेट बना कर चले। कोशिश करें टारगेट के दौरान आपका ध्यान सिगरेट की तरफ बिल्कुल न जाएं। ऐसा करने से सिगरेट छोड़ने में आसानी होगी।

अगली खबर