Kitchen Hacks: बरसात में सब्जियों और फलों को करना चाहते हैं स्टोर तो इन तरीकों को अपना लें, बेहद काम आएंगे

Easy Smart Kitchen Hacks Tricks: बरसात के मौसम में बार-बार बाहर निकलने से बचने के लिए कुछ लोग ज्यादा से ज्यादा सब्जी व फलों को घर में ज्यादा मात्रा में स्टोर कर लेते हैं, लेकिन अगर आपको इन्हें स्टोर करने का तरीका नहीं मालूम है तो ये सब्जी व फल जल्दी खराब होने लगते हैं।

kitchen tips for monsoon, How to store vegetables and fruits at home in monsoon
How to store vegetables and fruits at home in monsoon  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कुछ लोग एक ही बार में ज्यादा सब्जी व फल घर में स्टोर कर लेते हैं, ताकि बारिश में बार-बार बाहर न निकलना पड़े
  • हफ्ते भर की सब्जियां फल यदि घर लें आएं तो इसमें भी सबसे बड़ी समस्या होती है कि इन्हें स्टोर कैसे करें
  • ज्यादातर सब्जी जैसे गाजर, आलू व पत्ता गोभी फ्रिज के क्रिस्पर में प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रखा जाना चाहिए

How To Store Fruits And Vegetables: बरसात का सीजन चल रहा है और ऐसे में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि बारिश के पानी में भीगने के बाद वायरल फीवर जल्दी पकड़ लेता है। लिहाजा बरसात के सीजन में हर कोई घर में रहकर ही बारिश का लुफ्त उठाना चाहता है, लेकिन कई बार जरूरी काम जैसे सब्जी, फल की खरीदारी के लिए बाहर निकलना ही पड़ जाता है। ऐसे में कुछ लोग एक ही बार में ज्यादा सब्जी व फल घर में स्टोर कर लेते हैं, ताकि बारिश के सीजन में बार-बार छोटी छोटी चीजों के लिए बाहर न निकलना पड़े।

हफ्ते भर की सब्जियां फल यदि घर लें आएं तो इसमें भी सबसे बड़ी समस्या होती है कि इन्हें स्टोर कैसे करें? क्योंकि बरसात के सीजन में जल्दी खराब होने का डर भी बना रहता है और अगर आप इन सब्जी व फलों को ठीक से स्टोर न करें तो यह एक-दो दिन में ही खराब होने लगती है। अगर आप इन सब्जियों व फलों को सही ढंग से स्टोर करना चाहते हैं व उन्हें फ्रेश रखना चाहते हैं तो आसान सी ट्रिक को अपना लेना बेहतर होगा। आइए जानते हैं उन आसान उपायों के बारे में जिससे आप आसानी से कई दिनों तक सब्जियों व फलों को स्टोर कर सकते हैं।

Also Read- Spring Onions Tips: घर की छत पर गमले में आसानी से उगाएं हरी प्याज, जानिए इसकी पूरी विधि

ऐसे करें सब्जियों को स्टोर

ज्यादातर सब्जी जैसे गाजर, आलू व पत्ता गोभी फ्रिज के क्रिस्पर में प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रखा जाना चाहिए। वहीं मशरूम को पेपर बैग में रखना बेहतर होता है। जबकि हरी सब्जी जैसे पालक, मेथी यह सब्जी जल्दी खराब होने लगती है। आप इन्हें लंबे समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए हरी सब्जी को साफ करके धो कर सुखा लें। फिर इन्हे एक पेपर में लपेटकर पैक करके रखें। इन्हें फ्रिज में ही रखना चाहिए। ध्यान रखें सब्जियों को कभी भी धो कर तुरंत फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

Also Read- Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, बच्चा बनेगा ताकतवर

फलों को ऐसे करें स्टोर

वहीं अलग-अलग फलों को स्टोर करने का तरीका अलग अलग होता है। अगर आप केले को स्टोर करना चाहते हैं तो केले को फ्रिज में ही स्टोर करें। यह फ्रिज में रखने से जल्दी खराब नहीं होते हैं। केले को प्लास्टिक बैग में कभी भी स्टोर न करें और इसे स्टोर करने के लिए इसके ऊपर फॉयल पेपर से लपेट दें। इसके अलावा आम, अंगूर इन फलों को भी कभी भी प्लास्टिक के बैग में न रखें। इन्हें खुला रखें, क्योंकि फल बहुत जल्दी गलने लगते हैं।

अगली खबर