Nail Care Tips in hindi: कमजोर नाखूनों को टूटने से बचाएं, ये आसान DIY घरेलू उपाय आजमाएं

कमजोर नाखून बहुत जल्‍दी टूट जाते हैं। हेल्‍दी नेल्‍स के ल‍िए कुछ ब्‍यूटी ट्रीटमेंट घर पर भी आसानी से क‍िए जा सकते हैं और ये कारगर भी होते हैं। जानें इनके बारे में यहां -

how to take care of brittle nails at home
DIY Nail Care   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जैतून का तेल नाखून मजबूत करता है
  • व‍िटाम‍िन ई भी नाखूनों के ल‍िए अच्‍छा है
  • हफ्ते में एक बार नेल्‍स को ट्र‍िम जरूर करें

क्या आपके नाखून आसानी से टूट जाते हैं? क्या आप ट्रेंडिंग नेल आर्ट अपने नाखूनों पर लगाना चाहती हैं लेकिन टूटते नाखून देख डर जाती हैं? सही पॉइंटर्स वाले नाखून हम सभी चाहते हैं लेकिन अच्छे नाखूनों के लिए अच्छा स्वास्थ्य भी होना आवश्यक है। तो आइए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपचार जिनसे आप नाखूनों को साफ और मजबूत कर सकती  हैं। 

पहला उपाय : ऑल‍िव ऑयल लगाएं (Olive Oil for nails)
जैतून का तेल नाखून की रूट्स में जाता है और नाखूनों को मजबूत करने में मदद करता है। नींबू नाखूनों पर लगे किसी भी दाग ​​को हटाता है और उसमें चमक लाता है। एक गिलास कटोरे में एक चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस और तीन बड़े चम्मच जैतून का तेल लें। कुछ सेकंड के लिए इसे माइक्रोवेव में गर्म करें, जब तक कि यह थोड़ा गर्म न हो जाए। इस मिक्सचर को नाखूनों पर लगाएं और मालिश करलें। 

अच्छे रिजल्ट के लिए, इसमें अपने नाखूनों को 20 मिनट के लिए भिगोएं। एक बार हो जाने के बाद, अपने नाखूनों पर मिक्सचर को रखने के लिए दस्ताने पहनें और इसे रात भर छोड़ दें। सुबह में, आधा चम्मच जैतून के तेल में टी ट्री ऑयल की पांच से छह बूंदें डालें। इसे नाखूनों पर रगड़ें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से अपने हाथ धो लें। हाथों को मुलायम रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं। आप इसे हफ्ते में दो बार कर सकती हैं।

दूसरा उपाय : विटामिन E पैक (Vitamin E for healthy nails)
नाखून कैल्शियम और प्रोटीन से बने होते हैं, और इन पोषक तत्वों की कमी से नाखून टूट जाते हैं। अंडे और दूध इन पोषक तत्वों के दो सबसे अच्छे सोर्स हैं। विटामिन E नाखूनों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। एक कटोरी में एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा लें और इसमें दो बड़े चम्मच ताजा दूध मिलाएं। इस मिक्सचर को तब तक मिलाएं जब तक इसका अच्छा खासा घोल न बन जाए। अपने नाखूनों को इस मिक्सचर में पूरी तरह से भिगोएं और 20 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धोएं और गंदगी को धोने के लिए बहुत हल्के साबुन का उपयोग करें। 

व‍िटामिन E का एक कैप्सूल लें और अपने नाखूनों पर उसका तेल लगालें और मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे रातभर लगा रहने दें। इसके बाद अपने हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाएं। आप इस तेल को रोज रात में सोने से पहले लगा सकती हैं। 

तीसरा उपाय : हेल्‍दी नेल्‍स के ल‍िए पैक 
एक कटोरे में तीन बड़े चम्मच बेसन लें, इसमें अंडे के सफेद हिस्से को मिलाएं। विटामिन E के दो कैप्सूल लें और इस मिक्सचर में डालें। एक चम्मच नारियल का तेल और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू डालें। एप्पल साइडर विनेगर का एक चम्मच और दो चम्मच पानी मिलाएं और फिर उसी कटोरे में मिला लें। इन सभी को इस तरह मिलाएं कि यह एक पेस्ट बन जाए। बहुत गाढ़ा होने पर आप थोड़ा पानी मिला सकती हैं। 

इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। इसे गुनगुने पानी और बहुत हल्के साबुन से धो लें। इसके बाद अपने हाथों पर मॉइश्‍चराइजिंग लोशन लगाएं। इसे आप महीने में एक बार कर सकती हैं।
 

अगली खबर