त्वचा पर निखार पाने के लिए ऐसे करें काली हल्दी का इस्तेमाल, होंगे कई फायदे

Black Turmeric for skin : पीली हल्दी की तरह काली हल्दी भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। साथ ही यह स्किन की रंगत को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Black Turmeric for skin
Black Turmeric benefits for skin  

Black Turmeric for skin : चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपने पीली हल्दी का इस्तेमाल काफी बार किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी काली हल्दी का इस्तेमाल किया है? शायद हम में से कई लोगों को जवाब होगा 'नहीं', लेकिन आपको बता दें कि पीली हल्दी की तरह ही काली हल्दी के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन पर निखार पा सकते हैं। इस हल्दी में कई ऐसे गुण छिपे होते हैं, जो स्किन की परेशानियों को दूर करने में असरदार हो सकते हैं। पीली हल्दी की तरह इस हल्दी का इस्तेमाल भी आप अपने चेहरे पर कई तरीकों से कर सकते हैं। नियमित रूप से काली हल्दी का इस्तेमाल करने से स्किन के मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियां कम हो सकती हैं।

Also Read: Homemade gel : फेशियल जैसा निखार पाने के लिए चेहरे पर लगाएं गुलाबजल और एलोवेरा जेल, देखें फायदे

स्किन पर काली हल्दी लगाने का तरीका

काली हल्दी के साथ मिलाएं एलोवेरा

एलोवेरा और काली हल्दी के फायदे

स्किन पर निखार पाने के लिए काली हल्दी के साथ एलेवोरा जेल मिक्स करें। हल्दी और एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है. जो स्किन की सूजन को कम करने में प्रभावी है। इससे मुंहासों की परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो सकती है।

Also Read: Hair Scrub: डैंड्रफ को जड़ से खत्म कर सकता है यह स्कैल्प स्क्रब, जानें किस तरह करना है तैयार

कैसे लगाएं काली हल्दी और एलोवेरा
चेहरे पर काली हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच काली हल्दी लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाबजल की कुछ बूंदें डालकर मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर एप्लाई करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी। साथ ही स्किन पर निखार आएगा।

काली हल्दी में मिक्स करें गुलाबजल

गुलाबजल और काली हल्दी

गुलाबजल और काली हल्दी को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन को काफी फ्रेशनेस महसूस हो सकती है। गर्मियों में आप इन दोनों के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा सकेत हैं। इससे स्किन की रेडनेस कम होगी। साथ ही स्किन पर निखार आएगा।

कैसे लगाएं काली हल्दी और गुलाबजल

काली हल्दी और गुलाबजल को चेहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच काली हल्दी लें। अब इसमें थोड़ा सा शहद और गुलाबजल मिक्स कर लेँ। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन से दाग-धब्बे दूर होंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर