रिमूवर की मदद से निकाल रहे हैं ब्लैकहेड्स तो इन बातों का रखें खास ख्याल, ऐसे करें इस्तेमाल

Tips to use blackhead remover tool: चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स आपको लुक को हमेशा बिगाड़ देते हैं। वहीं ब्लैकहेड जिस टूल से निकालते हैं उससे काफी दर्द होता है ऐसे में सावधानी से इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

blackhead remover tool
blackhead remover tool  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ब्लैकहैड रिमूवर टूल का उपयोग ऐसे करें।
  • टूल का इ्स्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखें।
  • गलत तरीके से इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग हो सकते हैं।

हर किसी की चाहत होती है सुंदर और साफ चेहरा पाने की, लेकिन ब्लैकहेड्स की वजह से ये चाहत अधूरी रह जाती है। चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए लोग न सिर्फ खूब पैसे खर्च करते हैं बल्कि दर्द भी झेलते हैं। ब्लैकहेड जिस टूल से निकालते हैं उससे काफी दर्द होता है, ऐस में इस टूल को इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को खास ख्याल रखना चाहिए। बता दें कि गलत तरीके से इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग हो सकते हैं। वहीं ब्लैकहेड्स रिमूवर (टूल) का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें।

ब्लैकहैड रिमूवर (टूल) का उपयोग कैसे करें-
ब्लैकहैड रिमूवर की मदद से आप चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहैड को निकाल सकते हैं। कई बार ब्लैकहैड्स काफी अंदर तक होते हैं, जिसे आप इस टूल की मदद से निकालते हैं। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले सावधानी बरते क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। यह टूल ज्यादातर स्टील से बना होता है और यह आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। आइए जानते हैं कैसे करें इसे इस्तेमाल....

  • सबसे पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं, जिससे त्वचा के बंद पोर्स अच्छी तरह खुल जाए। इससे बाद आप आसानी से ब्लैकहैड निकाल सकते हैं।
  • टूल का इस्तेमाल हल्के हाथों से करें, जिससे ब्लैकहेड्स आप धीरे-धीरे कर के निकाल सकें।
  • ब्लैकहैड निकालते वक्त हल्का दबाएं इस दौरान त्वचा पर अधिक देर तक रिमूवर को न दबाएं। टूल को अधिक देर तक दबाएं रखने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 
  • इसके बाद टूल को दोबारा उसी तरीके से इस्तेमाल करें।
  • ब्लैकहैड निकालने के बाद चेहरे को साबुन और गुनगुने पानी से एक बार फिर से साफ करें।

ब्लैकहैड रिमूवर(टूल) का इ्स्तेमाल करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें

  1. कई ऐसे लोग होते हैं जो बिना किसी जरूरत के ब्लैकहैड रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जब जरूरत न पड़े तब तक इसका इस्तेमाल न करें। ब्लैकहेड्स के अलावा चेहरे पर कई ऐसे कण बनते हैं जिनके साथ खिलवाड़ करना सही नहीं है। ऐसे में बिना किसी बात के चेहरे पर हाथ लगाने से बचे।
  2. चेहरे को बिना साफ किए ब्लैकहैड रिमूवर का इस्तेमाल न करें। टूल को इस्तेमाल करने से पहले बेहद जरूरी है कि चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करें। साफ करने की वजह से पोर्स अच्छी तरह से खुल जाते हैं और ब्लैकहैड को निकालने में ज्यादा आसानी होती है। 
  3. ब्लैकहेड्स निकालने से पहले स्टीम जरूर लें, यह चेहरे के बंद पोर्स को अच्छी तरह से खोल देता हैं। अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को स्टीम जरूर लें। साफ करने के बाद आप फर्क खुद देख पाएंगे।
  4. ब्लैकहैड निकालते वक्त टूल को अधिक देर तक त्वचा पर न दबाएं। इससे चेहरे पर निशान या फिर कट सकता है। कई बार लोग ब्लैकहैड निकालने के लिए टूल को अधिक देर तक चेहरे पर दबाए रहते हैं। जिससे खून निकलने लगता है, ऐसा बिल्कुल न करें।
  5. ब्लैकहैड निकालने से पहले रिमूवर को अच्छी तरह से साफ कर लें। इस्तेमाल करने से पहले रिमूवर को अच्छी तरीके से साफ करें, क्योंकि चेहरा हमारे शरीर का सवेदनशील हिस्सा होता है। ऐसे में इसके लिए बेहद जरूरी है कि रिमूवर को अच्छी तरह से साफ कर लें।
अगली खबर