Kitchen Hacks: फेंके नहीं, ऐसे करें खाना बनाने के बाद बचे हुए तेल का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

Leftover Cooking Oil: अक्सर कुछ फ्राई करते वक्त तेल बच जाता है। कई लोग उस तेल को फेंक देते हैं, तो कई लोग उसका इस्तेमाल करते हैं। खाना बनाते समय बचे हुए तेल का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। अगर इसे खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस तेल को अच्छी तरह फिल्टर जरूर कर लें।

leftover food oil use
kitchen tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बचे हुए तेल का अगर दोबारा इस्तेमाल किया जा रहा है तो उसे अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए
  • बचे हुए तेल को सही से फिल्टर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है
  • कई बार इन कण से फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है

How To Use Leftover Cooking Oil: कई सारी किचन समस्याओं में से एक यह भी है कि सब्जियां और पकौड़े तलने के बाद बचे हुए तेल का क्या किया जाए? कई बार यह तेल हमारे काम आ सकता है और हम इसे दोबारा पकाने या किसी और चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बचे हुए तेल का अगर दोबारा खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है तो उसे अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए। इसे सही से फिल्टर करना बेहद जरूरी है, क्योंकि कई बार उस तेल में छोटे-छोटे काले कण रह जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। कई बार इन कण से फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए इस तेल को दोबारा से छानकर साफ करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं बचे हुए तेल को फेंकने की बजाय इसका दोबारा कैसे इस्तेमाल किया जाए...

ऐसे करें खाने में प्रयोग

यदि आपको भोजन के लिए इस खाना पकाने के तेल का दोबारा उपयोग करना है, तो पहले इसे कम से कम तीन बार छानना सुनिश्चित करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इस तरह कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें पहले से मौजूद खाद्य कण आपकी नई डिश को खराब कर सकते हैं। 

Also Read- Kitchen Space: रसोई में जगह कम है तो उदास होने की जरूरत नहीं, ये उपाय आएंगे आपके काम

खिड़की, दरवाजों के लिए करें इस्तेमाल

कई बार खिड़की दरवाजे पुराने हो जाते हैं तो आवाज करने लगते हैं और यह आवाज काफी खराब मानी जाती हैं। इस आवाज से छुटकारा पाने के लिए बचे हुए तेल को दरवाजे और खिड़कियों के हुक पर लगा सकते हैं। इससे उनमें जंग नहीं लगेगा और आवाज आना भी बंद हो जाएगी।

गार्डनिंग के लिए करें इस्तेमाल

आप इस तेल का उपयोग गार्डनिंग के लिए भी कर सकते हैं। इस तेल को उस पौधे के पास एक कटोरी में रखें जिसमें कीड़े ज्यादा हों। ऐसे में कीड़े तेल  की कटोरी के पास नही जाएंगे और पेड़ को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

Also Read- Parenting Tips: बच्चा हो गया है झगड़ालू, तो इन तरीकों से करें ठीक, आज्ञाकारी बन जाएगा बच्चा

करें फर्श साफ

बचे हुए तेल को सफाई में प्रयोग करें आप पोंछे की बाल्टी में 1-2 बूंद तेल डाल सकते हैं और उसमें थोड़ा सा परफ्यूम का तेल भी डाल सकते हैं, तो घर साफ हो जाएगा और घर में खुशबू आएगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर