कोरोना के बीच जम्‍मू कश्‍मीर में खुल गया टूर‍िज्म, जानें क्‍या हैं 'जन्‍नत' देखने के नए न‍ियम

Jammu and Kashmir tourism Begins again : धरती पर जन्‍नत देखने की चाहत है तो खबर आपके ल‍िए है। जम्‍मू और कश्‍मीर में टूर‍िज्‍म दोबारा शुरू हो गया लेक‍िन कुछ न‍ियमों के साथ।

Jammu and Kashmir tourism Begins again in corona pandemic know what are the new guidelines to visit the heaven on earth
Jammu and Kashmir tourism Begins again in corona, कोरोना के बीच जम्‍मू कश्‍मीर में खुल गया टूर‍िज्म  |  तस्वीर साभार: Shutterstock
मुख्य बातें
  • कोरोना के चलते अभी पर्यटन सेक्‍टर भी मंदा है
  • बढ़ते मामलों के बीच अर्थव्‍यवस्था को आगे बढ़ाने के ल‍िए पर्यटन खोला जा रहा है
  • जम्‍मू कश्‍मीर में पर्यटन को कुछ न‍ियमों के साथ खोला गया है

कोरोना महामारी से जहां पूरा भारत बंद पड़ा था वहीं जम्मू-कश्मीर भी काफी समय से अपने पर्यटकों से दूर था। लेकिन आपके लिए भारत सरकार की ओर से एक खुश खबरी आई है कि 14 जुलाई से पर्यटक जम्मू-कश्मीर की वादियों का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि अभी इसे चरणबद्ध तरीके से ही खोला जाएगा जिनमें सबसे पहले हवाई मार्ग से ही पर्यटक यहां आ सकते हैं।

प्रशासन ने रविवार को जारी इस संबंध में दिशा-निर्देशों का एक सेट जारी करते हुए राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए जरूरी नियमों के बारे में बताया है।

जम्‍मू कश्‍मीर जाने के ल‍िए अब से इन नियमों का होगा पालन : 

1.सभी पर्यटकों का कोरोना टेस्ट आनिवार्य
पहले चरण में सिर्फ हवाई मार्ग से आने वाले पर्यटकों को ही राज्य में प्रवेश की अनुमत‍ि होगी। इसके अलावा आगमन पर सभी पर्यटकों के लिए RTPCR कोविड-19 टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है।

Jammu and Kashmir to open for tourism from July 14, but only for ...

2.होटलों की एडवांस बुकिंग करा के ही आएं
जम्मू-कश्मीर की सीमा में प्रवेश के पहले पर्यटकों को होटल की एडवांस बुकिंग भी करनी होगी। एडवांस होटल बुकिंग के बिना सैलानियों को प्रदेश में एंट्री नहीं मिलेगी।

3.आरोग्य सेतु ऐप होना चाहिए
डिपार्चर पॉइंट से COVID-19 टेस्ट की नकारात्मक रिपोर्ट लाने वाले पर्यटकों को होटलों में क्वारंटीन रहने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, उन्हें RTPCR टेस्ट जरूर करवाना भी होगा। कोविड-19 टेस्ट में सकारात्मक पाए जाने पर सैलानियों को प्रोटोकॉल के तहत इलाज के लिए भेजा जाएगा। वहीं पर्यटकों को फोन में आरोग्य सेतु ऐप भी रखना होगा।

4. 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की एंट्री नहीं
सराकार की ओर से आए दिशा-निर्देशों में साफ कर दिया गया है क‍ि किसी भी 65 वर्ष से अधिक आयु वाले यात्री को जम्मू-कश्मीर में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसा कोरोना के खतरे को देखते हुए क‍िया गया है। 

Jammu and Kashmir – Travel guide at Wikivoyage

5. होटल वाले और अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा दिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन हो
प्रशासन की ओर से पर्यटनक की गाइडलाइंस में कहा गया है कि COVID-19 के संक्रमण से बचाव के ल‍िए पर्यटकों को ही नहीं बल्‍क‍ि पर्यटन उद्योग से जुडे़ लोगों और अधिकारियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अन‍िवार्य होगा।

साथ ही होटल प्रबंधन को स्‍पष्‍ट कर द‍िया गया है क‍ि किसी पर्यटक का टेस्ट पॉजिटिव पाउ जाने पर उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं। इसके अलावा होटल, हाउसबोट या गेस्ट हाउस वाले पर्यटकों को वापस हवाई अड्डे पर पहुंचाने के भी इंतजाम करेंगे। 

अगली खबर