Mathura Tourism: जन्माष्टमी पर मथुरा की इन 15 जगहों की करें सैर, रंग जाएं कृष्ण भक्ति में

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 09, 2020 | 13:59 IST

Janmashtami in Mathura: जन्माष्टमी पर कान्‍हा की भक्‍त‍ि में डूबना है तो मथुरा जाने से बेहतर क्‍या होगा। श्री कृष्‍ण के बचपन की शरारतों की यादें संजोए ये नगरी आपको भी माखनचोर की तरह मोह लेगी।

kanha ki nagri Mathura janmashtami special mathura Tourism photos
kanha ki nagri Mathura, कान्‍हा की नगरी है मथुरा 
मुख्य बातें
  • राधा कुंड में डुबकी लगाना न भूलें
  • क्रूर मामा कंस का किला आपको उस युग की याद दिलाएगा
  • कंस का वध करने के बाद भगवान ने विश्राम घाट पर विश्राम किया था

कृष्ण भक्तों के लिए मथुरा से अच्छी जगह भला और कौन सी हो सकती है। ज‍िस जगह ने उनका माखनचोर रूप देखा हो, उनकी बांसुरी की तान सुनी हो, जन्‍माष्‍टमी पर वहां जाकर कृष्‍ण भक्‍त‍ि में डूबना बेशक मन को शांत‍ि देगा। हालांक‍ि कोरोना के चलते इस बार कहीं बाहर जाना सुरक्ष‍ित नहीं है। लेक‍िन मथुरा में कान्‍हा से जुड़ी जगहों के बारे में जानकारी रखकर आगे की प्‍लान‍िंग तो कही जा सकती है। 

मथुरा की वो जगहें जो आपको कान्‍हा की बाल लीला की याद द‍िलाएंगी - 
श्री कृष्ण जन्मस्थान  
श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर पवित्र शहर मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह जेल की कोठरी के चारों ओर बनाया गया है जिसमें भगवान कृष्ण के माता-पिता, माता देवकी और वासुदेव को उनके बुरे मामा कंस ने कैद कर लिया था।  

गोवर्धन पहाड़ 
मथुरा में जाकर इसे देखना बड़ा ही अलौकिक होगा। गोवर्धन हिल या गिरि राज वृंदावन से 22 किमी की दूरी पर स्थित है। पवित्र भागवत गीता में कहा गया है कि भगवान कृष्ण के अनुसार, गोवर्धन पर्वत उनसे अलग नहीं है। इसे भगवान ने अपनी उंगली पर उठाया है।  

How Did Govardhan Parvat Come To Mathura Know That Episode - मथुरा में कैसे आया गोवर्धन ...

द्वारकाधीश मंदिर  
मथुरा में सबसे पवित्र मंदिरों में से एक के रूप में जाना जाने वाला द्वारकाधीश मंदिर अपनी विस्तृत वास्तुकला और चित्रों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। 

विश्राम घाट  
माना जाता है कि कंस का वध करने के बाद भगवान कृष्ण ने इस स्थान पर विश्राम किया था। विश्राम घाट एक श्रद्धालु और पवित्र स्नान घाट है जो यमुना नदी के तट पर मथुरा जंक्शन से लगभग 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

Vishram Ghat Mathura (Timings, History, Entry Fee, Images, Aarti, Location & Phone) - Mathura Tourism 2020

राधा कुंड  
राधा कुंड आने वाले पर्यटक ज्यादातर तीर्थयात्री हैं जो भगवान कृष्ण और राधा के लिए उनके पवित्र प्रेम को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जाते हैं और रीति-रिवाजों के अनुसार आधी रात को तालाब में डुबकी भी लगाते हैं।   

Radha Kund Mathura (History, Distance, Images & Location) - Mathura Tourism 2020

कुसुम सरोवर  
वृंदावन, मथुरा में गोवर्धन और राधा कुंड के बीच स्थित, कुसुम सरोवर एक सुंदर जलाशय है, जो राजसी बलुआ पत्थर से निर्मित है। ऐसी मान्यता है कि इस सरोवर का नाम राधा जी की एक सहेली के नाम पर रखा गया।   

राधा वल्लभ मंदिर  
यह मंदिर राधा और कृष्ण के पवित्र और दिव्य प्रेम का प्रतीक है, जो सबसे दुर्लभ रूप 'रास-भक्ति' में प्रदर्शित है। 

मथुरा म्यूजियम  
सरकारी संग्रहालय मथुरा डंपियर पार्क में स्थित है। आज, यह मथुरा की उत्तम कला विरासत के अध्ययन, अनुसंधान और संरक्षण के प्राथमिक केंद्रों में से एक है। 

कोकिलावन  
मथुरा में कोसी कलां के पास स्थित कोकिलावन में, शनि देव (शनि) और उनके गुरु बरखंडी बाबा को समर्पित प्रसिद्ध शनि मंदिर है। तीर्थयात्री मंदिर की परिक्रमा करते हैं और यहां के पवित्र कुंड में डुबकी लगाते हैं। 

Kokilavan Dham / Shani Temple Mathura (Timings, History, Entry Fee, Images, Aarti, Location & Phone) - Mathura ...

भूतेश्वर महादेव मंदिर 
भूतेश्वर महादेव मंदिर गढ़वेंद्र में स्थित एक श्रद्धालु हिंदू मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है।  इसे भूतेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है।  

Shri Bhuteshwar Mahadev Ji Temple, Mahadev Shivling | Shri Mathura Ji

 कंस किला  
निर्मल यमुना नदी के तट पर स्थित, कंस किला मथुरा में एक प्राचीन किला है।  माना जाता है कि भगवान कृष्ण के मामा कंस यहीं रहते थे।   

नंदगांव  
यह शहर हिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा अत्यधिक पूजनीय है क्योंकि इसे भगवान कृष्ण के पालक माता-पिता श्री नंदजी और यशोदा मैय्या का घर माना जाता है। पहाड़ी के ऊपर एक विशाल मंदिर भी स्थित है जो श्री नंदजी को समर्पित है। 

डॉलफिन वाटर वर्ल्ड  
आपके बच्चों के लिए ये बेहतरीन जगह हो सकती है। मथुरा में मंदिरों के दर्शन के बाद आपके पूरे परिवार के लिए यहां जाना सुकून से भरा हो सकता है। 14 एकड़ भूमि क्षेत्र में फैला, डॉल्फिन द वॉटर पार्क 2002 में स्थापित किया गया था और शहरवासियों और पर्यटकों के लिए मनोरंजन का एक लोकप्रिय स्रोत रहा है। 

दाऊजी मंदिर  
दाऊजी मंदिर मथुरा से लगभग 18 किलोमीटर दूर देश के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। नटखट गोपाल के बड़े भाई बलराम को ये मंदिर समर्पित है।  

Shri Dauji Maharaj Darshan, Shri Dauji Maharaj & Revati Maiya Temples, Dauji | Shri Mathura Ji 

बिड़ला मंदिर  
ये मथुरा-बृन्दावन रोड पर स्थित है। यह भगवान लक्ष्मी नारायण को समर्पित एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है।

अगली खबर