Hair Care Tips: लंबे बालों को सुरक्षित रखना है जरूरी, ये घरेलू उपाय बालों को बनाएंगे मजबूत और चमकदार

Homemade Tips for Hair Care: लंबे बालों की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन लंबे बालों की सुरक्षा व देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। कुछ घरेलू टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप बालों की चमक बरकरार रख सकती हैं और इनकी देखभाल भी कर अच्छे से कर सकती हैं।

Homemade Tips for Hair
Homemade Remedies For Healthy Hair 
मुख्य बातें
  • हेल्दी डाइट और अच्छी हाइजीन का इस्तेमाल करना बालों के लिए बेहद जरूरी है
  • घरेलू उपायों के इस्तेमाल से बालों में किसी भी तरह साइड इफेक्ट नहीं होता है
  • केले का पेस्ट बनाकर एक दिन छोड़कर बालों में लगाएं

Homemade Tips for Hair Care: लंबे बालों का शौक हर किसी को होता है, लेकिन लंबे बालों की सुरक्षा करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। लंबे बालों की मेंटेनेंस बहुत जरूरी होती है। लगातार बढ़ते प्रदूषण और कम देखभाल बालों को कमजोर और बेजान बना देती है। बालों को मजबूत रखने के लिए अच्छे प्रोटीन की जरूरत होती है। इसलिए हेल्दी डाइट और अच्छी हाइजीन का इस्तेमाल करना भी बालों के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में आप घरेलू उपायों को आजमा कर अपने लंबे और खूबसूरत बालों की सुरक्षा कर सकती हैं।

घरेलू उपाय सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनमें किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है और यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इन्हें इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा खर्च की जरूरत भी नहीं होती है।

पढ़ें- लगातार कान में खुजली से हैं परेशान ? इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

केले का पेस्ट लगाएं

केला जिना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही केले का प्रयोग बालों के लिए भी गुणकारी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले दो केले ले लें। इन्हें अच्छी तरह से मैश करके एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें। आप चाहें तो अंडे की जर्दी भी इसमें डाल सकती हैं। इसे अच्छी तरह फेंट लें। इस पेस्ट को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें। कुछ सप्ताह नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

बालों में करें मसाज

बालों को धोने से पहले रोजाना मसाज करें। मसाज से बालों को पोषण मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके साथ ही बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें। नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है।

लंबे बालों के लिए सही खान पान है जरूरी

लंबे बालों को सुरक्षित रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन और लवण बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लंबे बालों के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अंडा, दूध, दही, पालक, मछली, पत्तागोभी, तमाम हरी सब्जियां का सेवन जरूर करें।

सिरके का करें इस्तेमाल

ये बहुत कम लोग जानते होंगे कि लंबे बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है। 

अगली खबर