kitchen tips : बारिश में जल्दी सड़ जाती हैं फल और सब्जियां तो अपनाएं ये आसान तरीके, 10 दिन तक रहेंगी फ्रेश

kitchen tips in hindi : मॉनसून के दिनों में सब्जियों और फलों के गीले रहने से उनके जल्दी खराब होने का डर रहता है। इन्हें सु​रक्षित रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता है।

Kitchen Tips know how to store fruits or vegetables fresh for long time during monsoon
बारिश के दिनों में फल और सब्जियों को सुरक्षित रखने के तरीके (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • बारिश के दिनों में फलों और सब्जियों को स्टोर करने के लिए इनका सही रख-रखाव जरूरी है।
  • नमी से बचाने के लिए इन्हें पेपर रोल से लपेट कर रखा जाना चाहिए।
  • प्याज-लहसुन आदि को अंकुरित होने से बचाने के लिए इन्हें हवादार जगह रखें।

Kitchen Tips in Hindi : बारिश का मौसम आते ही नमी की वजह से फल और सब्जियां जल्दी खराब होने लगती हैं। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक स्टोर करना मुमकिन नहीं है। मगर रोज-रोज मार्केट जाने और खरीदारी करना हर किसी के लिए आसान नहीं। खासतौर पर जॉब करने वालों के लिए ये थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए ​आज हम आपके साथ कुछ ऐसे कारगर किचन टिप्स शेयर करेंगे, जिनके जरिए आपकी ये समस्या दूर हो सकती है।

टिशू पेपर का करें इस्तेमाल

बारिश के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियों को स्टोर करना काफी मुश्किल होता है। इनमें पानी जमा होने से ये जल्दी सड़ जाती हैं। इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इन्हें अच्छे से धोकर टिशू पेपर में रोल करके रख लें। आप चाहे तो किचन रोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पानी अच्छे से ​सोख लेगा और सब्जियां एक हफ्ते से ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगी।

वेनिगर या सिरके का करें प्रयोग

मॉनसून में फलों में बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है। इसलिए इन्हें स्टोर करने से पहले एक बाउल में हल्का गुनगुना पानी भरकर उसमें एक ढक्कन वेनिगर या सिरका डालें। अब फलों को इसमें 10 मिनट के लिए डुबो दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धोकर और पोंछकर इन्हें रखना चाहिए।

ठंडी जगह स्टोर करें

आलू, सेब या नाशपाती जैसी चीजों को हमेशा हवादार बैग या टोकरी में रखा जाना चाहिए. इसके अलावा इन्हें हमेशा ठंडी -और सूखी जगह पर ही रखना चाहिए. सेब के पास आलू को रखने से ये जल्दी अंकुरित नहीं होंगे।

गीले कपड़े में लपेटें

सलाद में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे- खीरा, मूली, गाजर, चुकंदर आदि चीजों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इन्हें हल्के गीले टॉवल या कपड़े में लपेटकर फ्रिज में रखें। इससे इनमें हवा जाती रहेगी और गीले कपड़े में होने से ताजगी बनी रहेगी। ध्यान रहे कि कपड़े को हर दो दिन में निकालकर दोबारा उसी तरह से रखें।

प्लास्टिक रैपर और स्टीमर का लें सहारा

केला बहुत जल्द काला पड़ने लगता है. केले का तना प्राकृतिक एथलीन गैस छोड़ता है, जिसकी वजह से यह जल्दी पक जाता है. ऐसे में केले को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसके ऊपरी भाग को प्लास्टिक रैपर से कवर करके रखें. वहीं प्याज और लहसुन को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें एक बांस के स्टीमर में स्टोर कर सकते हैं. इसे उन्हें पर्याप्त हवा मिलेगी। जिससे इनमें जल्दी अंकुर नहीं आएंगे।
 

अगली खबर