Recipe Tips: बारिश में घर पर बनाएं गरमा गरम टमाटर का सूप, खाते ही मुंह से निकलेगा वाह

Easy Recipe Of Tomato Soup: टमाटर का सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे घर पर बनाना बेहद आसान है। इस सुहाने मौसम में टमाटर के सूप का जरूर आनंद लें। ये आसानी से बन जाने वाली रेसिपी होने के साथ साथ हेल्दी भी है।

Tomato Soup recipe
टमाटर के सूप की आसान रेसिपी 
मुख्य बातें
  • टमाटर का सूप कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हेल्थ संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिलाता है
  • टमाटर के सूप से वजन भी कम होता है, इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है
  • यह सुहाने मौसम में आसानी से बन जाने वाली सबसे हेल्दी रेसिपी है

How To Make Tomato Soup: सुहाने मौसम में कई बार पकोड़े, चिप्स से कुछ हटकर हल्दी खाने का मन करता है, जो स्वादिष्ट भी हो और शरीर को भी कई तरह से फायदा पहुंचाएं। ऐसे में टमाटर का सूप सबसे बेहतर रहेगा। टमाटर का सूप कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हेल्थ संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। टमाटर के सूप से वजन भी कम होता है। इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह सुहाने मौसम में आसानी से बन जाने वाली सबसे हेल्दी रेसिपी है। टमाटर का सूप जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही आसान इसे बनाना होता है। अगर आप इस मौसम में कुछ नया और हेल्दी ट्राई करना चाहते हैं, तो टमाटर का सूप जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में।

Also Read- Recipe Tips: मैगी से बना ऐसा चटपटा नाश्ता आपने पहले कभी नहीं खाया होगा, जानें इसकी रेसिपी

इस सामग्री की पड़ेगी जरूरत

इसे बनाने के लिए लहसुन की कलियां, जिन्हें आप कद्दूकस कर लें। लाल मिर्च का पाउडर, काली मिर्च का पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, एक बड़ा चम्मच टोमेटो सॉस, एक चम्मच कॉर्न फ्लोर और नमक स्वादानुसार सामग्री की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Recipe Tips: वीकेंड पर ट्राई करें कुछ अलग, बनाएं हैदराबादी वेज दम बिरयानी, इसे खाकर पेट भर जाएगा पर मन नहीं

जानिए बनाने की विधि

टमाटर का सूप बनाने के लिए 6 से 7 टमाटर ले लीजिए। टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। फिर एक पैन में टमाटर को उबालने के लिए डाल दें। इसमें एक चौथाई कप पानी डालें। थोड़ा सा नमक डालें, ताकि आसानी से गल जाए। इसके बाद टमाटर को ढककर मीडियम आंच पर थोड़ी देर पकने दें। जब टमाटर पक जाए तो उन्हें कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडे हो जाए तो इन्हें मिक्सर जार में डालकर पीस लें और इसकी प्यूरी बना लेंगे। फिर प्यूरी को एक छन्नी से छान लेंगे। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालेंगे। पानी उतना ही डालें जिससे प्यूरी न ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाढ़ा। छानने के बाद इसे कुछ देर के लिए साइड में रख देंगे। फिर एक कटोरी में कॉर्न फ्लोर लेंगे। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका पतला घोल बनाएंगे। यह टमाटर के सूप को थोड़ा गाढ़ा कर देगा जो खाने में और भी टेस्टी लगेगा। फिर एक कढ़ाई में घी या बटर डालकर गर्म करेंगे। गर्म होने के बाद इसमें लहसुन का पेस्ट, जीरा डालकर भून लेंगे। इसके बाद इसमें टमाटर का घोल व कॉर्न फ्लोर डाल देंगे और कुछ देर के लिए पकने देंगे। इसके बाद नमक, मिर्ची अपने स्वादानुसार डाल दें और जब यह अच्छे से पक जाए तो धनिया डालकर सबको सर्व करें।

अगली खबर