Dark Knees Cleaning: काले घुटने और कोहनी की वजह से उठाना पड़ रही है शर्मिंदगी? इन घरेलू टिप्स से करें साफ

Dark Knees Cleaning: काले घुटने व कोहनी पूरी पर्सनालिटी को खराब करती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के ट्रीटमेंट व क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Clean knees and elbows Tips
काले घुटने व कोहनी घरेलू उपाय से करें साफ 
मुख्य बातें
  • काले घुटने और कोहनी से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती है
  • काले घुटने व कोहनी देखने में काफी बुरे लगते हैं
  • काले घुटने व कोहनी पूरे गेटअप पर पानी फेर देते हैं

Dark Knees Cleaning: चेहरे को साफ व चमकाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगी से महंगी क्रीम व नए-नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार शरीर के कुछ ऐसी जगहों को नजरअंदाज कर देते हैं जो आपकी खूबसूरती पर दाग लगा सकते हैं। वह है घुटने व कोहनी का कालापन। काले घुटने और कोहनी से कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। काले घुटने व कोहनी देखने में काफी बुरे लगते हैं। कोई भी ड्रेस व कितना भी मेकअप हम ट्राई कर लें, लेकिन काले घुटने व कोहनी पूरे गेटअप पर पानी फेर देते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि घुटने व कोहनी को साफ करना बेहद मुश्किल काम है, लेकिन बता दें कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इसे बिना पार्लर जाए घर पर ही साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने कोहनी व घुटने को चमका सकते हैं।

Also Read-  Tips for applying lipstick: लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय इन टिप्स को करें फॉलो, लुक में लगेंगे चार-चांद

कॉफी व नींबू से करें साफ

यदि आपके घुटने व कोहनी काले हैं तो आप कॉफी व नींबू के इस्तेमाल से इन्हें साफ कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में कॉफी मिलाएं और उसके मिश्रण को कोहनी व घुटनों में रगड़ लें। कुछ मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से इसे धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके घुटने व कोहनी साफ हो जाएंगे।

खीरे का करें इस्तेमाल

खीरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होता है। काले घुटने और कोहनी से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे के रस में चीनी मिलाकर मिश्रण तैयार करें और फिर इस मिश्रण को अपने घुटने और कोहनी में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

Also Read-  Skin Care At 40: चालीस की उम्र में भी चाहिए निखरी और जवां स्किन, तो अपनाएं ये तरीके

टमाटर व बेकिंग सोडा लगाएं

टमाटर घुटने व कोहनी की काली स्किन को भी साफ कर देगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के रस में बेकिंग सोडा मिलाएं।इस मिश्रण को घुटने व कोहनी में लगाएं। कुछ देर के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। आपके घुटने व कोहनी चमक उठेगी

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर