Ganesh Chaturthi 2022 Ganesha Murti: मूर्ति न हो तो सुपारी और हल्दी से बनाएं गणपति, माना जाता है बेहद शुभ

Ganesh Chaturthi 2022 Betel: गणेश चतुर्थी के दिन अगर आप घर पर ही इको फ्रेंडली तरीके से गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं, तो सुपारी व हल्दी से इसे बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह बेहद शुभ भी रहेगा।

 Ganesh Chaturthi 2022 Murti
गणेश चतुर्थी में सुपारी और हल्दी से बनाएं बप्पा 
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी का उत्सव हर साल धूमधाम से मनाया जाता है
  • हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा
  • इस दिन घर-घर में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाती है

Ganesh Chaturthi Betel Nut And Turmeric: हिंदू धर्म में गणेश जी को प्रथम पूज्य माना गया है। हर शुभ कार्य में सबसे पहले भगवान गणेश जी की ही पूजा की जाती है। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश जी का जन्म उत्सव मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का उत्सव हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी का उत्सव 31 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन घर-घर में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाती है व 10 दिन तक विधि विधान से पूजा की जाती है। गणेश चतुर्थी में भक्त तरह-तरह की आकृति वाले गणेश जी की पूजा करते हैं। कहीं इको फ्रेंडली तो कहीं फूल व चावल से बने गणेश जी की पूजा होती है। ऐसे में अगर आप भगवान गणेश जी की घर पर ही मूर्ति बनाना चाहते हैं तो सुपारी व हल्दी से गणपति बप्पा बना सकते हैं। आइए जानते हैं सुपारी और हल्दी से कैसे बनाएं गणपति बप्पा की मूर्ति।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Rangoli: नए-नए रंगों से रंगोली बनाकर करें गणपति बप्पा का स्वागत, ट्राई करें ये डिजाइन

सुपारी में होता है देवी देवताओं का वास

कहते हैं अगर ईश्वर में असीम श्रद्धा हो तो उन्हें दुनिया की किसी भी चीज में देखा जा सकता है। ऐसे में आप चाहे तो सुपारी व हल्दी में भी भगवान गणेश जी को खोज सकते हैं। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार सुपारी में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। अगर पूजा के समय किसी भगवान की प्रतिमा नहीं होती, तो पंडित जी मंत्रोच्चार से उस सुपारी में देवी-देवता का आह्वान किया जाता है। सुपारी व हल्दी से बनी मूर्ति इको फ्रेंडली के साथ-साथ शुभ भी मानी जाती है।

Also Read- Ganesh Chaturthi 2022 Mandana: गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा के स्वागत के लिये बनाएं पारंपारिक मांडणा, जानिए महत्व

ऐसे बनाएं सुपारी व हल्दी से बप्पा

सुपारी व हल्दी से गणेश जी बनाने के लिए सबसे पहले दो सुपारी लें। एक सुपारी के ऊपर दूसरी सुपारी चिपका दें और फिर आधी कटी सुपारी से गणपति बप्पा के हाथ, कान बनाएं। बप्पा की सूंड छुआरे के बीज से बनाएं। बाजार से खरीद कर छोटी पगड़ी ला कर उसे गणपति बप्पा के मुकुट के रूप में सजा सकते हैं। अब हल्दी का घोल बनाकर इसे रंग दें। इस तरह से सुपारी व हल्दी से गणपति बप्पा बनकर तैयार हो जाएंगे। इसे बनाना बेहद आसान है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर