Kalakand Recipe: रक्षाबंधन पर कलाकंद से करें भाई का मुंह मीठा, सिर्फ 15 मिनट में यूं करें तैयार

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन के त्योहार पर जितना महत्व राखी का होता है, उतनी ही जरूरी मिठाई भी होती है। बहनें भाई को राखी बांधने के साथ ही उनका मिठाई से मुंह मीठा भी कराती हैं। भाई का मुंह मीठा कराने के लिए कलाकंद ट्राई की जा सकती है।

Easy Kalakand Recipe
Kalakand Recipe 
मुख्य बातें
  • पनीर से बनती है कलाकंद मिठाई
  • बहुत कम सामग्री और आसानी से बनती है कलाकंद
  • घर पर बनाने वाले बेस्ट मिठाई है कलाकंद

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक होता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर पहले राखी बांधती है और फिर उसका मुंह मीठा कराती है। ऐसे में बहनें अक्सर तरह-तरह की मिठाइयों खरीदती हैं या फिर खुद ही बनाती हैं। इस बार राखी का ये त्योहार 11 अगस्त 2022 को है। अगर आप भी इस बार अपने भाई के लिए कुछ अच्छा और स्पेशन बनाना चाहती हैं, तो कलाकंद बना सकती हैं। कलाकंद पनीर से बनने वाली मिठाई होती है, जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कलाकंद को बनाने की रेसिपी के बारे में-

कलाकंद बनाने की सामग्री
 

  • 250 ग्राम पनीर
  • 2 बड़े चम्मच चीनी
  • 1 बड़ी चम्मच मिल्क पाउडर
  • आधी चम्मच इलायची पाउडर
  • कटे हुए पिस्ता
  • गुलाब की पत्ती

Also Read: Kitchen Hacks: बरसात में सब्जियों और फलों को करना चाहते हैं स्टोर तो इन तरीकों को अपना लें, बेहद काम आएंगे

कलाकंद मिठाई बनाने की विधि

पहला स्टैप
कलाकंद को बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को मिक्सी या ग्राइंडर में अच्छे से ब्लैंड कर लें। इसके बाद एक पैन गर्म करने के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच चीनी डालें और फिर इसमें पनीर डालकर अच्छे से चलाएं। अब इस मिश्रण को करीब 5 मिनट तक चलाते रहें।

दूसरा स्टैप
जब ये मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होने लगे, तब इसमें ऊपर से एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर डाल दें और अच्छे से चलाएं। फिर खुशबू के लिए इसमें इलायची पाउडर डालें। फिर इसे अच्छे से चलाते रहें। 

Also Read: Shea Butter For Skin: स्किन के लिए शिया बटर हो सकता है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

तीसरा स्टैप
अब इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। जब ये थोड़ा मिल्क केक जैसे टाइट गाढ़ा हो जाए, तो फिर गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें और फैला लें। अब इस पर ऊपर से गार्निशिंग के लिए गुलाब की पत्ती और कटा हुआ पिस्ता डाल दें। और लीजिए तैयार है आपका कलाकंद। अब आप इसे ठंडा होने के बाद सर्व करें। रक्षाबंधन के त्योहार पर भाई का मुंह मीठा कराने के लिए ये टेस्टी डिश एक अच्छा ऑप्शन है।

अगली खबर