Makhana face pack: झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं मखाना फेस पैक, यहां जानें बनाने की विधि

यदि आप भी एक्ने और झुर्रियों से परेशान हैं, तो आप मखाना फेस पैक के इस्तेमाल से निजात पा सकते हैं। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और स्मूथ बनाने में मदद करेगा। आप इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं।

Makhana Face Pack
Makhana Face Pack 
मुख्य बातें
  • एक्ने की समस्या के लिए एलोवेरा और मखाना फेस पैक काफी फायदेमंद होता है
  • दूध और मखाना फेस पैक झुर्रियो को कम करने में मदद करता है
  • एक्ने और झुर्रियों से निजात दिलाता है मखाना फेस पैक

Makhana Face Pack Beauty Benefits in Hindi : मखाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी  काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर की कमजोरी दूर होती है और जिस बीमारी के कारण हमे नींद नहीं आती है यह उस बीमारी को भी दूर करता है। मखाने में मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या यह आप जानती हैं कि यह सिर्फ हमारे स्वस्थय के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

यह हमारी त्वचा को एक्ने और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यदि आप मखाना फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपके फेस पर ग्लो आता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे कैसे मखाने के इस्तेमाल से अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं और एक्ने और झुर्रियों से निजात पा सकती हैं।

दूध और मखाना फेस पैक

यदि आप झुर्रियों से परेशान आ गई हैं, तो इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप झुर्रियों से निजात पा सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आप 15-20 मखाने लें। उसके बाद उन्हें आधा कप दूध में भिगो कर रख दें। ऐसा करने से मखाने नरम हो जाएंगे। फिर इन मखानों को दूध सहित मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। पेस्ट तैयार होने के बाद उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से अपने फेस और गर्दन पर लगा लें। कुछ टाइम तक इसे सूखने दें और उसके बाद पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। अब 15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

शहद और मखाना फेस पैक

इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन यंग और ग्लोइंग नजर आने लगेगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए मखाने को दूध में भिगोकर रखें। फिर उसका पेस्ट बना लें। उसके बाद इस पेस्ट में 1 चम्मच शहर और 1 चम्मच गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इसे अपने फेस पर अच्छे से लगाएं। जब यह सूख जाए तो हल्की मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा और मखाना फेस पैक

एलोवेरा और मखाना फेस पैक के इस्तेमाल से आप एक्ने की समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप 15-20 मखानों का सूखा पाउडर बना लें। उसके बाद इसमें 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर दें। ताजा एलोवेरा जेल ज्यादा फायदेमंद होगा। अब इस मिश्रण को अपने फेस पर 10-15 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।
 

अगली खबर