Summer Skincare Tips For Men: गर्मियों में पुरुष भी रखें स्किन का ख्याल, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये तरीके

Summer Skincare Tips: गर्मी के इस मौसम में स्किन की देखभाल बढ़ जाती है। स्किन को सनबर्न, टैनिंग, एक्ने जैसी दिक्कतों से बचाने के लिए महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए।

Summer Skincare Tips for Men
लड़कों के लिए स्किन केयर टिप्स 
मुख्य बातें
  • गर्मी में लड़कों की त्वचा को चाहिए खास देखभाल
  • गर्मियों में लड़कों को होती है सनबर्न, टैनिंग, एक्ने जैसी दिक्कतें
  • घर पर ही फ्रूट फेशियल से मिलेगा फ्रेश और ग्लोइंग चेहरा

Men Skin Care Tips: महिलाओं को अपना सौंदर्य बेहद प्रिय है खासकर गर्मी के मौसम में महिलाएं अपनी स्किन पर बहुत ध्यान देती हैं,  लेकिन दूसरी तरफ पुरुष अपनी स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल नहीं रखते। जबकि पुरुषों को भी महिलाओं की तरह अपनी स्किन पर खास ध्यान देना चाहिए। पुरुषों की स्किन भी गर्मियों में या बदलते मौसम में खराब हो जाती है। ऐसे में झाइयां, टैनिंग, सन बर्न और कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। गर्मियों में स्किन रूखी हो जाती है। पानी की कमी केवल शरीर में ही नहीं बल्कि स्किन पर भी होती है। इसके लिए स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहिए। गर्मियों में धूप में जाने से पहले सनसक्रीन का भी इस्तेमाल करना चाहिए। यहां जानें गर्मियों में किस तरह पुरुष रख सकते हैं अपनी त्वचा का ख्याल।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में स्किन का बचाव करना है बेहद जरूरी, ये टिप्स रहेंगे असरदार

इन टिप्स से रखें स्किन का ख्याल

1) पुरुषों के लिए इस गर्मी में अपनी त्वचा का ध्यान रखना बेहद आसान हो जाएगा बस एक केले को मैश करके इसमें दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर पुरुष यह तरीका अपनाते हैं तो उन्हें चेहरे की स्किन को बेहतर बनाने और मुहांसों व गंदगी को दूर करने में मदद मिलेगी।

2) वहीं दूसरा उपाय है कि तीन-चार स्ट्रॉबेरी को मैश करके इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स करें। इससे आपकी स्किन से एक्ने और सनबर्न जैसी दिक्कत तो दूर होगी ही, डेड स्किन भी निकल जाएगी।

3) अगर आपके चेहरे की स्किन ठीक हो लेकिन हाथ-पैर खराब नजर आए तो यह बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। इसके लिए आप दो चम्मच ओट्स को सात-आठ चम्मच दूध में एक घंटे तक भिगो दें। इस को अच्छी तरह फेंट लें और इससे अपने हाथ-पैरों पर दस मिनट तक स्क्रब करें और फिर ठंडे  पानी से हाथ-पैर धो लें।

4) अक्सर महिलाएं आंखों के नीचे डार्क सर्कल को लेकर परेशान रहती हैं। यह परेशानी पुरुषों के लिए भी दुखदायक है ऐसे में आप इसे निजात पाने के लिए दो चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच एलोवेरा जेल को एक साथ मिक्स करें। इसमें थोड़ी सी कॉटन को डिप करें और इससे अपनी आंखों के नीचे अच्छे से अप्लाई करें। पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें सौंफ

पुरुषों की त्वचा मोटी, तैलीय होती है और महिलाओं की तुलना में अधिक पसीना निकलता है। लेकिन यह कठोर चमड़े की नहीं बनी होती जिसे रसायनों या कठोर साबुन से रगड़ा जाए। पुरुषों की सुंदरता और स्किन की जरूरतों को पूरा करने और त्वचा को हाइड्रेटेड, चमकदार और कोमल बनाए रखने में मदद करने के लिए उन्हें भी अपनी स्किन का ध्यान रखना होगा।

अगली खबर