Skin Care: इन नेचुरल चीजों को पानी में मिलाकर नहाने से मिलेगी बेबी सॉफ्ट स्किन, होंगे कई और फायदे

Skin Care Tips: थकान मिटाने, तनाव कम करने के लिए गर्मियों में कुछ लोग दो टाइम नहाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिलाने से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Skin Care Tips
skin care for health  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पानी में नीम की पत्तियां डालने से त्वचा गहराई से माश्चराइच और हाइड्रेट होती है
  • नहाने से पहले अपने बाथ टब या बाल्टी में दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालें
  • सेंधा नमक का प्रयोग खाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद है

Skin Care For Summer: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग एक ज्यादा बार नहाना पसंद करते हैं ताकि थकावट दूर हो जाए और शरीर से पसीना और महक भी दूर हो जाए। अगर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और चमकदार देखना चाहते हैं तो नहाने के पानी में कुछ खास चीजों को जरूर मिलाएं। इससे आपकी स्किन और ज्यादा चमकदार होगी बल्कि स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है। इसके साथ ही इससे त्वचा गहराई से माश्चराइच और हाइड्रेट होती है। साथ ही त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और बेबी सॉफ्ट स्किन मिलती है। अगर आप गर्मी के मौसम में लू की वजह से रूखी त्वचा से जूझते हैं तो नहाते समय पानी में स्किन की देखभाल के लिए कुछ चीजें जरूर इस्तेमाल करें।

पढ़ें- घर पर आसान तरीकों से करें वैक्स, स्किन को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी

पानी में डालें नीम की पत्तियां 

नहाने से पहले पानी में 20 से 25 मिनट पहले नीम की पत्तियां डुबो दें। बाद में इस पानी से नहा लें। नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि  गुण होते हैं। ऐसे में इससे नहाने से आपकी स्किन गहराई से पोषित होगी। जलन, खुजली, रेडनेस से आराम मिलेगा। साथ ही स्किन बेबी सॉफ्ट हो जाएगी।

पानी में ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए सबसे बेहतर है। नहाने से पहले अपने बाथ टब या बाल्टी में दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। इसके बाद दो मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद बाल्टी या टब से पानी को अपने शरीर पर धीरे-धीरे डालें। जिससे आपका शरीर ऑयल को अच्छी तरह से सोख सके। इस पानी से नहाने से तनाव और थकान तो दूर होगी ही साथ ही आपकी स्किन भी गहराई के साथ मॉइस्चराइज और हाइड्रेट होगी।

सेंधा नमक 

सेंधा नमक का प्रयोग खान के साथ -साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद है। नहाते समय आप 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक पानी में मिलाकर नहा सकते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इससे थकान व तनाव दूर होने में मदद मिलेगी। इससे मांसपेशियों में दर्द की समस्या से भी आराम मिलता है। इसके अलावा स्किन भी कोमल होती है। ध्यान रखें सेंधा नमक के पानी को बालों में न डालें।

अगली खबर