Mixer Grinder Deep Cleaning Tips: मिक्सर ग्राइंडर को बनाना है नए जैसा, तो आजमाएं ये आसान टिप्स

किचन में मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल ज्यादा होने से वह बड़ी तेजी से गंदा हो जाता है। यदि आप यहां बताएं गए नुस्खे को आजमाएं, तो आप उसको हमेशा नए जैसा बनाएं रख सकते है।

Mixer Grinder
Mixer Grinder  
मुख्य बातें
  • मिक्सर ग्राइंडर का किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है 
  • बेकिंग सोडा पेस्ट का इस्तेमाल कर मिक्सर ग्राइंडर को साफ किया जा सकता है

Mixer Grinder Deep Cleaning Tips: मिक्सर ग्राइंडर रसोई का एक अहम हिस्सा माना जाता है। इसकी मदद से हर प्रकार के स्वादिष्ट पकवान बनाए जा सकते है। मिक्सर ग्राइंडर लगभग सभी के घरों में रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना इस्तेमाल होने की वजह से यह बड़ी तेजी से गंदा होता है। ऐसे में यदि आपके मिक्सर ग्राइंडर नहीं ज्यादा गंदे हो गए हो या उसमें दाग धब्बे लग गए हो, तो यहां बताए गए नुस्खे को आजमाकर आप बड़ी आसानी से उसकी सफाई कर सकते है। तो आइए जाने उन घरेलू नुस्खे को जिसके मदद से हम अपने मिक्सर ग्राइंडर को पहले की तरह चमका सकते है।

1. विनेगर का करें इस्तेमाल

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मिक्सर ग्राइंडर अगर ज्यादा गंदा हो गया हो, तो आप 2 टेबलस्पून विनेगर को पानी में मिलाकर उससे मिक्सर ग्राइंडर की सफाई करें। यह ना केवल आपकी मिक्सर ग्राइंडर को साफ करेगा बल्कि उसमें मौजूद बदबू को भी आसानी से दूर कर देगा।

2. नींबू के छिलके का करें इस्तेमाल

हम अक्सर नींबू का इस्तेमाल करके उसके छिलके को फेंक देते है। यदि आप उसके छिलके का इस्तेमाल मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने में करें, तो आपका मिक्सर ग्राइंडर भी बड़ी आसानी से साफ हो जाएगा और उसके अंदर मौजूद गंध भी खत्म दूर हो जाएंगे।

3. बेकिंग पाउडर पेस्ट का करें इस्तेमाल

अधिकांश रसोईघर में बेकिंग पाउडर जरूर मिल जाता है। आपको बता दें, कि बेकिंग पाउडर जिद्दी से जिद्दी दाग को कुछ मिनटों में गायब कर देता है। ऐसे में यदि आप बेकिंग पाउडर और पानी मिलाकर उसके बनाए गए पेस्ट को मिक्सर ग्राइंडर जार के बाहरी और भीतरी सतह पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दे और थोड़ी देर बाद उसे पानी से धो कर शाफ करें, तो मिक्सर ग्राइंडर आपका पहले की तरह चमक उठेगा।

4. लिक्विड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल 

यदि आप लिक्विड डिटर्जेंट को पानी के साथ मिलाकर मिक्सर ग्राइंडर में डालकर उसे थोड़ी देर चलाकर बंद कर दे और बाद में उसे पानी से अच्छी तरह धो लें, तो उसकी गंदगी साफ होने के साथ-साथ उसमें मौजूद दुर्गंध भी आसानी से दूर हो सकते है।

5.  वाइन का करें इस्तेमाल


वाइन मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए एक अच्छा किचन हैक माना जाता है। यदि आप कटोरी में थोड़ा सा वाइन और पानी मिलाकर उस से मिक्सर जार में डालकर कुछ मिनट के लिए रख दें और बाद में मिक्सर जार को नार्मल पानी से धोएं, तो जार के अंदर मौजूद तीखी गंध दूर होने के साथ-साथ मिक्सर ग्राइंडर पहले की तरह नए जैसा हो सकता है।

अगली खबर