Gardening Tips: प्रचंड धूप से ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

Money Plant Care Tips: हरे भरे पेड़ पौधों से सबको लगाव होता है, लेकिन तेज धूप की वजह से कई पौधे खराब होने लगते हैं। इन्हीं में से एक है मनी प्लांट। मनी प्लांट को धूप में अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। ये पौधे धूप में जल्दी खराब होने लगते हैं। और उनकी ग्रोथ भी रुक जाती है।

money plant growth tips
मनी प्‍लांट ग्रोथ टिप्स 
मुख्य बातें
  • मनी प्लांट ऐसा पौधा है जिसे कम धूप की जरूरत होती है और तपती गर्मी में यह प्लांट बहुत जल्दी पीले पड़ जाते हैं
  • मनी प्लांट को इंडोर व आउटडोर दोनों जगह रखा जाता है
  • गर्मियों में इनकी सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है

Money Plant Care Tips: होम गार्डनिंग का शौक हर किसी को होता है। सुंदर-सुंदर पेड़ पौधे घर की तो शोभा बढ़ाते ही है, साथ में सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन पौधौं से चारों तरफ हरियाली रहती है जिससे शुद्ध वातावरण बना रहता है। तपती धूप प्लांट्स को खराब कर देते हैं। खासकर मनी प्लांट ऐसा पौधा है जिसे कम धूप की जरूरत होती है और तपती गर्मी में यह प्लांट बहुत जल्दी पीले पड़ जाते हैं व इनकी ग्रोथ भी रुक जाती हैं। मनी प्लांट को इंडोर व आउटडोर दोनों जगह रखा जाता है, लेकिन बाहर गार्डन में यह पौधे बेहद सुंदर दिखते हैं, गर्मियों में इनकी सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि प्रचंड धूप से कैसे रखें मनी प्लांट को हरा भरा व कैसे बढ़ाएं उनकी ग्रोथ।

Also Read- Mosquitoes in the Garden: गार्डन में नहीं आएंगे मच्छर, जानें उन्हें रोकने के कुछ आसान हैक्स

शेड से ढके मनी प्लांट

कुछ लोग अपने गार्डन को खूबसूरत मनी प्लांट से सजाते हैं। ऐसे में मनी प्लांट को हवा, धूप व छांव हर चीज आसानी से मिल जाती है। लेकिन कई बार तेज धूप से मनी प्लांट को बचाने की जरूरत होती है वरना इनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती है। वैसे तो मनी प्लांट को किसी शेड के नीचे लगाना चाहिए ताकि उन्हें जरूरत भर धूप और हवा पानी मिलते रहें, लेकिन अगर शेड नहीं है तो आप मनी प्लांट को कॉटन के कपड़े से ढक कर रख सकते हैं, ताकि इन में धूप न लगे।

Also Read- Skin Care Tips: चेहरे को चमकाने के लिए इस तरह लगाएं मसूर दाल, ब्लैकहेड्स से भी मिलेगा छुटकारा

छांव वाली जगह पर रखें मनी प्लांट

इसके अलावा कोशिश करें कि मनी प्लांट को ऐसी जगह पर रखा जाएं जहां धूप कम आती हो या धूप के समय मनी प्लांट को अंदर कमरे में रख दें। मनी प्लांट इनडोर व आउटडोर प्लांट है। यह दोनों ही जगह बेहद खूबसूरत दिखते हैं। ऐसे में इन्हें धूप से बचाने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जहां धूप कम आती हो।

समय समय पर करें कटिंग

मनी प्लांट की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उनकी कटिंग बेहद जरूरी है। अगर मनी प्लांट की कटिंग नहीं होगी तो उनकी ग्रोथ रुक जाएगी। आप मनी प्लांट को अपने मनपसंद आकार की कटिंग दे सकते हैं। जिससे आपके गार्डन में चार चांद लग जाएंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ने लगेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर