Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है मुलेठी पाउडर, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: मुलेठी सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से बालों को लंबा और घना बनाने में बहुत मदद मिलती है, साथ ही इसके इस्तेमाल से डैंज्रफ को भी दूर किया जा सकता है। 

Hair Care Tips
Hair Care Tips From Mulethi 
मुख्य बातें
  • मुलेठी के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को करें बेहतर
  • डैंड्रफ को दूर करने में भी कारगर है मुलेठी
  • स्कैल्प की सूजन को भी करे दूर

Hair Care Tips: मुलेठी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसके साथ ही ये गले की खराश को दूर करने के काम भी आती है। हालांकि, आप जानकर हैरान होंगे कि मुलेठी का इस्तेमाल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही बालों की स्कैल्प मजबूत होती है, जिससे बाल मजबूत और घने बनते हैं। इसके अलावा यदि मुलेठी से बालों की कंडीशनिंग की जाए, तो इससे बालों में नई चमक भी आती है। तो चलिए जानते हैं मुलेठी से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में-

लंबे बालों के लिए मुलेठी

मुलेठी के पाउडर के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें दो चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर गर्म कर लें। अब इस तेल को ठंडा करके छान लें और बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाएं और अगले दिन बालों को शैंपू से धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। एक महीने में आपको असर दिखने लग जाएगा।

Also Read: Recipe Tips: बारिश में घर पर बनाएं गरमा गरम टमाटर का सूप, खाते ही मुंह से निकलेगा वाह

स्‍कैल्‍प की सफाई के लिए मुलेठी स्‍क्रब

मुलेठी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होतै हैं। अगर आपकों डैंड्रफ की समस्या है, तो इसके लिए आप मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर लें और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इन सभी चीजों को मिलाकर स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें और 30 मिनट के बाद बालों को अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ तो दूर होती ही है, साथ ही स्कैल्प पर यदि सूजन है, तो वो भी दूर होती है।

Also Read: Benefits of Vegetable Peel:बड़े काम के हैं सब्जी और फल के छिलके, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

बालों की कंडीशनिंग के लिए मुलेठी 

मुलेठी विटामिन-ई से भरपूर होती है। विटामिन ई से बालों को पोषण मिलता है। मुलेठी के इस्तेमाल से बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें कंडीशनिंग भी किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को 2 बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे बालों पर 30 मिनट के लिए हेयर मास्क के तौर पर लगाए रखें। समय पूरा होने पर बालों को सादे पानी से धो लें, आपको फर्क साफ दिखेगा। हफ्ते में एक बार आप इस पैक को इस्तेमाल कर सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर