Night Hair Care Routine: बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है नाइट हेयर केयर रुटीन, जानें क्या हैं इसके फायदे

Night Hair Care : बालों की देखभाल के लिए नाइट हेयर केयर रुटीन फॉलो करना भी बहुत ही जरूरी होता है। इससे आपके बालों को सही ग्रोथ और पोषण मिल सकता है। साथ ही काफी फायद हो सकते हैं।

Night Care Hair Routine
Hair Care Routine   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रात में सिल्की तकिए पर सोएं
  • रात में बालों को मॉइश्चराइज करें
  • शाम में धोएं बाल

Night Hair Care Routine : आधुनिक समय में कई कारणों से बालों से जुड़ी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ रही हैं। इन कारणों में धूल-मिट्टी, बढ़ता प्रदूषण, खानपान इत्यादि शामिल हैं। ऐसे में बालों को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। जिस तरह स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए नाइट केयर रुटीन की आवश्यकता होती है। उसी तरह बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नाइट हेयर केयर रुटीन को फॉलो करने की आवश्यकता होती है। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही बालों में चमक बढ़ सकती है। दरअसल, नाइट हेयर केयर रुटीन को फॉलो करने से आपके बालों को पोषक तत्वों को अवशोषित करने का पूरा समय मिलता है। इसलिए रात में हेयर केयर रुटीन फॉलो करना हेल्दी हो सकता है।

Also Read: Homemade gel : फेशियल जैसा निखार पाने के लिए चेहरे पर लगाएं गुलाबजल और एलोवेरा जेल, देखें फायदे

बालों के लिए नाइट हेयर केयर रुटीन

बालों को करें मॉइश्चराइज

सोने से पहले बालों को मॉइश्चराइज करना न भूलें। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को गीला करें। इसके बाद अपने बालों में हल्का सा सीरम लगाएं। इसके बाद फिर से थोड़ा पानी छि़ड़कें। वहीं, अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो इस स्थिति में आपके बालों को अतिरिक्त देखभाल और नमी की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपने बालों में कर्ल हेयर सीरम लगाना चाहिए।

Also Read: Wrinkle Free Skin: झुर्रियों को कहें बाय-बाय, इन चीजों को अपनाने से कुछ ही दिनों में मिलेगी दमकती स्किन

शाम में जरूर धोएं बाल

दिनभर की थकान को दूर करने के लिए शाम के समय बाल जरूर धोएं। दऱअसल, आप दिनभर बाहर रहते हैं। ऐसे में आपके बाल को कई तरह की गंदगी और धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में बालों की सफाई जरूरी है। ऐसे में बालों को साफ करने के लिए शाम के वक्त बालों का धोना बहुत ही जरूरी है।

सॉफ्ट तकिए पर सोएं

ध्यान रखें कि रात में कभी भी हार्ड तकिए पर न सोएं। इससे आपके बाल खराब और डैमेज हो सकते हैं। हमेशा सॉफ्ट या सिल्क तकिए पर सोएं। दरअसल, इससे आपके बालों को काफी आराम मिलता है। साथ ही इससे टूटते और झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर