Gray Hair Problems: ये 5 आदतें जो आपके बालों को समय से पहले कर सकती हैं सफेद, आज ही सुधार लें

Hair care Tips: रोजमर्रा की कई ऐसी गलत आदतें हैं, जो हमारे शरीर को प्रभावित करती हैं। कम उम्र में बाल सफेद होना चिंता की बात है, जिनके कारणों के बारे में जानना भी जरूरी है।

Gray Hair Problem
Premature Graying Hair 
मुख्य बातें
  • रोजमर्रा की कई कुछ गलत आदतें आपके बालों पहुंचाती हैं नुकसान
  • बालों को सफेद होने से बचाने के लिए रोजाना बालों में तेल लगाना चाहिए
  • जब भी धूप में निकलें तो चेहरे के साथ-साथ अपने बालों को भी जरूर देखें

Hair care Tips: बाल शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो हमारे व्यक्तित्व को निखारने का मुख्य काम करते हैं। जैसे -जैसे इंसान की उम्र बढ़ती जाती है, तो शरीर में भी कुछ बदलाव होते रहते हैं। बढ़ती उम्र के साथ ही बालों का रंग भी सफेद होना एक आम घटना है। लेकिन जिन लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। उनके लिए यह एक चिंता का विषय बन जाता है। आप अकेले नहीं हैं जो इस परेशानी का सामना कर रहे हैं बल्कि आज के समय में ज्यादातर लोग इससे जूझ रहे हैं। 

Also Read- Soaked Nuts: ड्राई फ्रूट्स हमेशा भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए? मलाइका अरोड़ा ने बताई सेहत से जुड़ी ये जरूरी बात

हेयर ऑयलिंग

आज के मॉडर्न युग में बालों को खुला रखना काफी चलन में है। यही कारण है कि लोग बालों में तेल लगाना नहीं चाहते हैं, जिसकी वजह से स्कैल्प ड्राइनेस और हेयर फॉलिंग की समस्या अधिक देखने को मिलती है। ‌बालों में तेल लगाकर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। 

तनाव भी बनता है कारण

हर इंसान किसी ना किसी परिस्थिति में तनाव से जरूर गुजरता है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और बाल सफेद भी होने का सबसे बड़ा कारण तनाव बन सकता है। 

धूप को समझें सबसे बड़ा दुश्मन

धूप एक तरफ जहां हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है। वहीं कई बार ये हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाने का काम भी करती है। धूप से सनटैन तो होते ही हैं इसके साथ ही बालों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। जैसे- बाल टूटना, स्कैल्प डैमेज और बाल सफेद होने लगते हैं।

Also Read- COVID पर लापरवाही पड़ेगी भारी! बोले WHO चीफ- कोरोना से हर 44 सेकंड में जा रही एक जान

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान हमारे फेफड़ों को बर्बाद तो करता ही है। इसके साथ ही बालों को भी यह बड़ा नुकसान पहुंचाता है। सिगरेट में टॉक्सिन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से बालों के फॉलिकल्स को भारी नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं। ‌

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर