Remedies to Remove Freckles: चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ रही हैं झाइयां, तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

Remedies to remove freckles: झाइयां चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती हैं, ऐसे में इस समस्या को दूर करना बहुत जरूरी होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। 

Remedies to remove freckles
remove freckles remedies 
मुख्य बातें
  • कच्चे आलू के इस्तेमाल से दूर करें झाई
  • नींबू के इस्तेमाल से भी दूर की जा सकती है ये समस्या
  • झाइयों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते भी हैं फायदेमंद

Remedies to remove freckles: झाइयों की समस्या एक ऐसी समस्या होती है, जो बढ़ती उम्र के साथ होती है। झाइयां चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती हैं। हालांकि, कई बार उम्र से पहले ही और कम उम्र में ही झाइयों की समस्या हो जाती है। इसका कारण खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण का बढ़ता स्तर और असंतुलित डाइट हो सकती है। ऐसे में कुच चीजों का ध्यान रखकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आप झाइयों की समस्या से निजात पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में-

झाइयों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तुलसी के पत्ते

अगर आपको झाइयों की समस्या हो गई है, तो आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, तुलसी में एंटीबैक्टीरियल के साथ-साथ कई ऐसे गण होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। इससे झाइयां दूर हो जाएंगी, साथ ही डार्क सर्कल की समस्या है, तो वो भी ठीक हो जाएगी। 

Also Read: Amla for Hair बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नींबू का इस्तेमाल
 

नींबू के एसिडिक नेचर की वजह से यह किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर होता है। ऐसे में यदि आपको झाइयों की समस्या है, तो इसके लिए भी आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नींबू का रस निकालकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं, फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें। फिर  15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को तब तक करें, जब तक आपकी झाइयां पूरी तरह से खत्म न हो जाए। 

Also Read: Turmeric Face Pack गर्मियों में सनटैन को दूर कर रंगत निखारने में मददगार है हल्दी का फेसपैक, ऐसे करें तैयार

कच्चा आलू

झाइयों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए एक आलू को आधा काट लें। फिर कटे हुए आलू पर कुछ बूंद की पानी की डालें और आलू को सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर रगड़े। 10 मिनट छोड़ने के बाद अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। एक महीने में आपको झाइयों से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही आलू के इस्तेमाल से आंखों के नीचे के काले घेरों को भी दूर किया जा सकता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर