Dark Circle Problem: आंखों के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

Dark Circle Problem: आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए टमाटर भी फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर काले घेरों पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे काले घेरे जल्द ही दूर होने लगेंगे।

Dark Circle Problem
Dark Circle Remedies 
मुख्य बातें
  • बादाम का तेल भी है असरदार
  • टमाटर के इस्तेमाल से काले घेरों से पाएं आराम
  • आंखों के काले घेरे को दूर करने के लिए खीरा है फयदेमंद

Dark Circle Problem: महिलाएं अक्सर आंखों के नीचे डार्क सर्कल से परेशान रहती हैं। डार्क सर्कल न केवल आंखों की खूबसूरती खराब करते हैं, बल्कि पूरे चेहरे का लुक खराब कर देते हैं। आंखों के नीचे के काले घेरे होने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- देर रात तक फोन पर लगे रहना, लैपटॉप पर ज्यादा काम करना और नींद का पूरा न होना। ऐसे में अगर आप भी आंखों के नीचे के काले घेरों से परेशान हैं, तो सबसे पहले तो इन आदतों को सुधारना चाहिए। वहीं, अगर तब भी डार्क सर्कल्स पीछा नहीं छोड़ रहे हैं, तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे उपायों के बारे में, जिनसे कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। तो चलिए जानते हैं इन उपचारों के बारे में-

डार्क सर्कल के लिए घरेलू उपाय

खीरा
त्वचा के लिए खीरा काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा तो अधिक होती ही है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण भी होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने में कारगर होते हैं। खीरे का इस्तेमाल करने के लिए खीरे के टुकड़े काट लें और इन्हें 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर फ्रिज में से निकालने के बाद इन्हें आंखों पर रखें। इससे डार्क सर्कल्स जल्दी दूर होने लगेंगे।

Also Read: शिल्पा शेट्टी समेत इन 5 एक्ट्रेस ने योग से दी उम्र को मात, आप भी करें ट्राई

टमाटर
आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए टमाटर भी फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर काले घेरों पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे काले घेरे जल्द ही दूर होने लगेंगे। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो इस समस्या से छुटाकारा दिलाने में कारगर होता है।

बादाम का तेल
विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी आंखों के काले घेरे को दूर करने में कारगर होता है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसका इस्तेमाल रोज रात को सोने से पहले करें, फायदा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर