Sebum for Skin and Hair: सीबम क्या है? बालों और स्किन के लिए है कितना फायदेमंद

Sebum for Skin and Hair: स्किन और बालों के लिए इतना जरूरी रोल निभाने वाले सीबम के बारे में आप जानते है? अगर नहीं जानते तो जानना जरूरी है। जरूरी इसलिए कि जानेंगे तभी इसके बैलेंस की भी अहमियत समझ पाएंगे। तो चलिए त्वचा और सीबम के रिश्ते को पहचान लेते हैं।

Sebum for Skin and Hair
Skin and Hair Care tips through Sebum 
मुख्य बातें
  • सीबम को कॉम्प्लेक्स मिश्रण माना गया है जिसमें फैटी एसिड, शुगर, वैक्स और दूसरे नेचुरल केमिकल मिले होते हैं
  • सीबम शरीर में मौजूद एक खास ग्लैंड सिबेशस (sebaceous glands) में बनता है
  • सीबम वॉटर इवेपोरेशन (water evaporation) से भी स्किन को बचाता है

Sebum for Skin and Hair: शरीर  में हर तत्व का बैलेंस होना जरूरी है। कोई भी तत्व शरीर में कम हो या ज्यादा, दोनों ही स्थिति शरीर पर खराब असर डालती हैं। ऐसे ही बेहद जरूरी तत्वों में से एक है सीबम। जो ऑयली और वैक्स जैसे टेक्स्चर में होता है और त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसकी रक्षा करता है। दरअसल ये आपके शरीर के जरूरी नेचुरल ऑयल में से भी एक है। शरीर में इसके कम या ज्यादा होने का सीधा असर त्वचा और बालों की सेहत पर पड़ता है। इसलिए इसके बारे में जानना जरूरी है। सीबम की शरीर में सही मात्रा क्या है और ये कैसे स्किन और बालों के लिए हेल्थि है आइए जानते है। 

सीबम क्या है?

हावर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार सीबम को कॉम्प्लेक्स मिश्रण माना गया है जिसमें फैटी एसिड, शुगर, वैक्स और दूसरे नेचुरल केमिकल मिले होते हैं। इसके कम या ज्यादा होने का सीधा असर त्वचा और बालों की सेहत पर पड़ता है। सीबम वॉटर इवेपोरेशन (water evaporation) से भी स्किन को बचाता है।

कहां बनता है सीबम

सीबम शरीर में मौजूद एक खास ग्लैंड सिबेशस (sebaceous glands) में बनता है। ये ग्लैंड बॉडी में कई जगह होते हैं। ज्यादातर ये ग्रुप में हेयर फॉलिकल्स के आस-पास मौजूद होते हैं। इसलिए आपके चेहरे और स्कैल्प पर इनका सबसे ज्यादा असर होता है।

Also Read- Skin Care Tips: बढ़ती उम्र में चेहरे पर पड़ रही हैं झुर्रियां? डाइट में सुधार करके पाएं छुटकारा

बाल या त्वचा ऑयली होने पर क्या करें

कई बार बाल और त्वचा कुछ ज्यादा ही ऑयली होते हैं। तब सीबम के उत्पादन को कैसे कम करें। इस वक्त सबसे अच्छा तरीका होता है डॉक्टर से सलाह लेना। लेकिन इसके साथ डाइट का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए ऐसे खानों को अपनी थाली से निकाल दें, जिनसे ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है। साथ में ऐसे खानों को भी न खाएं, जो सेचुरेटेड फैट से भरपूर हों। ये दो नियम आपके ऑयल उत्पादन सीबम को नियंत्रित कर देंगे।

Also Read- Skin Care Tips: अखरोट के छिलके का इस तरह करें इस्तेमाल, स्किन की इन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

बाल और त्वचा रूखी होने पर क्या करें

त्वचा या बालों के रूखे होने के कई कारण हो सकते हैं। स्किन और हेयर प्रोडक्ट जैसे शैम्पू, तेल, क्रीम या फिर फ्रेगरेंस। इन प्रोडक्ट में कुछ बदलाव करके सुधार महसूस किया जा सकता है। साथ ही बहुत गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाएं। ये शरीर के नेचुरल ऑयल को बनाये रखता है। बालों और त्वचा के लिए मॉइश्चर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ओमेगा 3 जैसे हेल्थी फैट का सेवन करें। सिर्फ इतना ही नहीं पानी का सेवन भी बढ़ाएं ये त्वचा और बाल की दिक्कत ठीक कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

अगली खबर