Shardiya Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें चटपटे दही आलू, देखें रेसिपी

How To Cook Dahi Aloo: नवरात्रि के व्रत के दौरान दही आलू बनाया जा सकता है। दही आलू बनाना बेहद आसान है। इसके लिए उबले आलू, दही व कट्टू के के आटे की जरूरत पड़ेगी।

Dahi Aloo Recipe tips
दही आलू रेसिपी 
मुख्य बातें
  • नवरात्रि में जो लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं उन्हें खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है
  • नौ दिनों तक एक वक्त खाना -खाना बेहद जरूरी होता है और इस एक वक्त में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए
  • नवरात्रि के व्रत में ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन किया जा सकता है

Easy Recipe Of Dahi Aloo: नवरात्रि का त्योहार काफी पवित्र होता है। शारदीय नवरात्रि के त्योहार से सनातन धर्म के कई त्योहारों की शुरुआत होती है। जैसे- दशहरा,  कुछ दिनों बाद करवा चौथ फिर दिवाली इसलिए शारदीय नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व है। नवरात्रि में जो लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं उन्हें खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि शरीर में एनर्जी लेवल लो हो जाता  है। इसलिए नौ दिनों तक एक वक्त खाना खाना बेहद जरूरी होता है और इस एक वक्त में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमें ताकत दें। नवरात्रि के व्रत में ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन किया जा सकता है। ऐसे ही दही आलू है। नवरात्रि के व्रत के दौरान दही आलू जरूर ट्राई करें। इसे बनाना बेहद आसान है और यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं दही आलू बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

Also ReadShardiya Navratra 2022 Recipe: नवरात्रि में मां दुर्गा को भोग लगाने व व्रत के लिए बनाएं सिंघाड़े के आटे का हलवा

इस सामग्री की पड़ेगी जरूरत

नवरात्रि के व्रत में दहू आलू बनाने के लिए देशी घी, जीरा, काली मिर्च, उबले हुए आलू, सेंधा नमक, हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ अदरक, काली मिर्च के दाने क्रश किए, कट्टू का आटा व दही की आवश्यकता पड़ेगी।

Also Read- Gray Hair Problems: ये 5 आदतें जो आपके बालों को समय से पहले कर सकती हैं सफेद, आज ही सुधार लें

जानिए बनाने की विधि

नवरात्रि के व्रत में अगर आप दही आलू बनाने के लिए सबसे पहले एक कुकर में आलू को उबालने के लिए रख दें। तीन से चार सीटी लगाने के बाद आलू को ठंडा होने के लिए रख दें। जब आलू ठंडा हो जाए तो इसे छिलकर अलगर रख दें। अब एक बर्तन में घी डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा डालकर अच्छे से भून लें। इसमें पीसी हुई काली मिर्च डालकर भूनें। अब इसमें उबले हुए आलू के टुकड़े और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें और अच्छे से  फ्राई करें। एक दूसरे पैन में भी घी गर्म करें। उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक और क्रश की हुई कार्ली मिर्च डालें।

इन्हें भूनकर इसमें कट्टू का आटा डालें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इसमें अब एक कप दही डालें साथ ही इसमें एक कप पानी भी डालें। इसे अच्छे से हिलाएं और पकने दें। अब इसमें फ्राई किए गए आलू डालकर मिलाएं. हरी मिर्च डालें। तीन से चार मिनट पकने के बाद इसमें धनियां डालकर सबको सर्व करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर