Skin Care: ड्राई स्किन से लेकर बाल झड़ने तक की समस्या के लिए करें शिया बटर का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

लाइफस्टाइल
Updated Nov 16, 2019 | 16:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Skin care beauty tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा ड्राई होने लगती है। ऐसे में चेहरे में नमी और पोषण बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के लोशन और मॉश्चराइजर्स का इस्तेमाल करती हैं।

Shea butter के फायदे
Shea butter के फायदे 
मुख्य बातें
  • ड्राई स्किन से लेकर बाल झड़ने तक की समस्या के लिए करें शिया बटर का इस्तेमाल
  • शिया बटर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • शिया बटर से त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है

सर्दियों में त्वचा में नमी और पोषण की कमी होने की वजह से लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उन्हें इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसे में शिया बटर ना सिर्फ त्वचा संबधी बल्कि कई मामलों में फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि शिया बटर ना सिर्फ नमी बनाता है बल्कि त्वचा हेल्दी और शाइन भी करती दिखाई देगी। शिया बटर अफ्रीकी पेड़ों के बीजों से पाया जाता है। इन पेड़ों के बीजों को उबालकर फैट निकाला जाता है, जिसे शिया बटर कहते हैं। ये कई मामलों में त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके गुण त्वचा संबधी सभी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए शिया बटर इस्तेमाल करने के ये खास तरीके 

एयरफॉल से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें शिया बटर
एयरफॉल की समस्या लोगों में आम हो चुकी है। कई लोग इस परेशानी से निजात पाने के लिए काफी पैसे खर्च करते हैं। ऐसे में शिया बटर काफी लाभदायक साबित हो सकता है। शिया बटर ना सिर्फ बाल झड़ने में बल्कि बाल टूटने, दोमुंहे बालों फ्रिजी हेयर, डैंड्रफ जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। बता दें कि शिया बटर में विटामिन ए और विटामिन ई दोनों ही पाए जाते हैं। जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
  A post shared by La Mirage (@la_mirage_beauty_salon) on

 

एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट्स जैसी परेशानी को भी करती है दूर
शिया बटर बालों के साथ-साथ त्वचा की भी कई परेशानियों को दूर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शिया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है। एंटी एजिंग एजेंट होने की वजह से जब आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा यंग होगी। वहीं इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स को छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा ये त्वचा पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स से भी बचाता है।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by nahfemme (@nahfemme) on

 

स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से मिलेंगे फायदे
प्रेग्रेंसी के दौरान महिलाओं में पेट में अक्सर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। कई महिलाएं इसे प्राकृतिक बदलाव समझकर नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन इससे हम छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में बता दें कि शिया बटर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी हल्के पड़ जाते हैं। इसके अलावा अगर खुजली या जलन जैसी समस्या हो रही है तो उस जगह पर शिया बटर लगाने से काफी आराम मिलता है। 

 

खाने में तेल की तरह कर सकते हैं शिया बटर का इस्तेमाल
खाना बनाते वक्त अगर आप शिया बटर का इस्तेमाल करें तो ये हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। शिया बटर को कुकिंग के लिए इस्तेमाल करने सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा है। ये स्किन को ग्लो करता है। बता दें कि इसमें हेल्दी फैट्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड्स पाए जाते हैं। जिसकी वजह से आपके सेहत काफी अच्छा होता है।

अगली खबर