Skin Care Routine: दिन से लेकर रात तक इन स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो, चेहरे पर बनी रहेगी चमक

Skin Care Tips : सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। अगर स्किन पर किसी भी तरह की परेशानी हो जाए, तो आपका चेहरा बीमार सा लगता है। ऐसे में रोजाना कुछ सिंपल स्किन केयर रुटीन को फॉलो करें, जिससे आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा।

Skin Care Routine
Skin Care Routine for healthy Skin  |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • सुबह उठने के बाद स्किन की करें डीप क्लीनिंग
  • रोजाना स्किन को डिटॉक्स करना है जरूरी
  • सोने से पहले चेहरे पर लगाएं हाइड्रेटिंग सीरम

Skin Care Routine Tips:  इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में एक्ने, पिंपल्स, उम्र से पहले झुर्रियां, फाइन लाइंस शामिल हैं। इस तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए अपने डेली रुटीन में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत होती है। कुछ हेल्दी स्किन केयर रुटीन को फॉलो करने से स्किन पर चमक बढ़ती है। साथ ही स्किन की परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। हेल्दी स्किन केयर रुटीन में आपको कुछ एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ आसान तरीकों को दिन से रात कर फॉलो करके आप अपनी स्किन पर निखार ला सकती हैं।

Also Read: रसोई में छिपा है सौंदर्य का खजाना, सर्दियों में अपनी त्वचा का इन चीजों से रख सकते हैं ख्याल

पूरे दिनभर फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन

डीप क्लीनिंग  - सबसे पहले सुबह उठते ही अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद आप चाहें, तो फेसवॉश का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। इसके बाद स्टीम लें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी साफ होती है।

फेसमास्क - डीप क्लीनिंग के बाद चेहरे पर अपना पसंदीदा फेस मास्क लगाएं। मार्केट में आपको कई तरह के फेसमास्क मिल सकते हैं। हालांकि, अगर आप घर पर तैयार फेसमास्क का इस्तेमाल करती हैं, तो यह स्किन को बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

स्किन को करें डिटॉक्स - दिनभर की थकान के बाद रात में स्किन को डिटॉक्स करना न भूलें। इसके लिए शाम के समय अपने चेहरे के मेकअप को उतार लें। ध्यान रखें कि रात के समय कभी भी मेकअप को लगाकर नहीं सोना चाहिए। इससे स्किन की कई परेशानियां बढ़ सकती हैं।

Also Read: गेंहू के आटे से बनाएं फेस पैक, आपके चेहरे की सुंदरता में आ जाएगा निखार

सोने से पहले क्लींजिंग करना न भूलें - रात में सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप हटाने के बाद स्किन की अच्छी तरह से क्लींजिंग करें। इसके बाद कोई अच्छा सा हाइड्रेटिंग सीरम लगाकर स्किन की अच्छी तरह मालिश करें। रात के समय इस रुटीन को फॉलो करने से सुबह आपका चेहरा खिल-खिला नजर आता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।    )

अगली खबर