Skin Care Tips: तेज धूप से हाथों का रंग पड़ गया है काला? इन टिप्स की बदौलत हाथ बन जाएंगे पहले जैसे

Skin Care Tips For Health: गर्मियों में टैनिंग की समस्या होना आम बात है। इसे कुछ घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है। घरेलू उपाय से हाथों की टैनिंग से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा।

Hand Tanning
Tanning Hands  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • तेज धूप चेहरे की त्वचा की रंग ही नहीं बिगाड़ती बल्कि हाथों की त्वचा भी खराब कर देती है
  • गर्मी के मौसम में अधिकांश लोग टैनिंग की समस्या होती है
  • यह समस्या पर्सनालिटी को भी खराब करती हैं

How To Remove Tanning From Hands: इस बार गर्मी ने मार्च के महीने में ही रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मई की गर्मी ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। इसका असर लोगों की सेहत के साथ-साथ त्वचा में भी दिखाई दे रहा है। तेज धूप ने चेहरे की त्वचा की रंग ही नहीं बिगाड़ती बल्कि हाथों की त्वचा भी खराब कर देती है। गर्मी के मौसम में अधिकांश लोगों को टैनिंग की समस्या होती है। यह समस्या पर्सनालिटी को भी खराब करती हैं। गर्मी में टैनिंग से बचने के लिए चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी खास ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स आजमा कर आप हाथों की टैनिंग को कुछ ही मिनटों में दूर कर सकते हैं। यह आसान तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में...

Also Read: Beauty Tips: गर्मियों में घर पर बनाइए चंदन और गुलाबजल का फेसपैक, फ्रेशनेस रहेगी बरकरार

नींबू का रस

नींबू का रस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है इसके साथ ही यह त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी हैं। गर्मियों में इसका रस पीने और शरीर में लगाने दोनों के काम आता है। यह स्किन टैनिंग से भी आपको बचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसका उपयोग करने के लिए इसके रस को एक कटोरी में निकाल लें और रुई की सहायता से इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 10 से 15 मिनट से ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से हाथ धो लें।

Also Read: Bitter Gourd Recipe: करेले की सब्जी इस तरह बनाएंगे तो नहीं रहेगी कड़वेपन की शिकायत

खीरे का रस

गर्मियों के सीजन में आपको खूब खीरे बाजार में दिख जाएंगे। खीरा भी स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है। खीरे का रस भी टैनिंग को हटाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। खीरे को घिसकर एक कटोरी में इसका रस निकाल लें और इसे टैनिंग वाले हिस्से में लगाएं।

दही और हल्दी

दही और हल्दी भी हाथों की टैनिंग हटाने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल करने के लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिला लें और इसका पेस्ट बनाकर इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। करीब आधा घंटा लगा कर छोड़ देने के बाद हाथ धो लें। इससे आपके हाथों की खोई हुई रंगत वापस आ जाएगी।

कच्चा दूध और गुलाब जल

इसके अलावा कच्चा दूध और गुलाब जल भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इस्तेमाल के लिए कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाब जल का पानी मिलाकर इसे हाथों में लगाएं और इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसका असर आपको खुद ही देखने को मिल जाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर