Benefits of oils: स्ट्रेस और दर्द की छुट्टी कर देंगे ये 5 आयुर्वेदिक तेल, जानें इनके फायदे

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस और थकान आम समस्या बन चुकी है। यंग जेनरेशन तक इन समस्याओं को झेल रही है, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक तेल ऐसे हैं जो इन समस्याओं का राममाण इलाज हैं।

Benefits of oil
Benefits of oil 

आज का टाइम कंपटीशन का है। हर किसी को एक दूसरे से आगे निकलने और खुद को दूसरे से बेहतर साबित करना होता है। यही कारण है कि अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए लोग कब तनाव में आ जाते हैं, पता नहीं चलता। समय पर खाने की आदत न होना, एक्सरसाइज के लिए समय न निकाल पाना आदि दिक्कतें तनाव, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं पैदा करने लगती हैं। रोज दवा खा कर यदि आप इन समस्या को खत्म करना चाह रहे तो ये संभव नहीं। इसके लिए आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा लेना होगा। आयुर्वेद में कई ऐेसे एसेंशियल ऑयल हैं जो आपके स्ट्रेस, थकान और दर्द से छुटकारा ही नहीं दिलाते, बल्कि ये मूड बूस्टर भी होते हैं। 

थकान, स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन दूर कर देते हैं ये आयुर्वेदिक तेल
1.    लैवंडर ऑयल : लैवंडर ऑयल यानी लौंग का तेल न केवल अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है बल्कि इसमें दर्द और तनाव को खींचने की अद्भुद शक्ति होती है। ये परेशानी और चिडचिड़ेपन को आसानी से दूर कर देता है। इसकी खुशबू रिलेक्स करने वाली होती है। तनाव या सिरदर्द में इसकी कुछ बूंदे लें कर माथे पर लगा कर हल्क मसाज करें। यदि स्मेल तेज लगे तो आपक कैस्टर ऑयल में मिक्स कर इसे लगाएं। यदि कंधे या शरीर में दर्द है तो भी इस तेल को कैस्टर ऑयल में मिक्स कर आप मसाज करें। तुरंत आराम मिलेगा। 

2.    कैमोमाइल ऑयल : बबूने के फूल से तैयार होन वाले तेल को कैमोमाइल ऑयल  से नाम से जाना जाता है। ये तेल थकान और तनाव दूर करने का सबसे बेहतरीन तेल माना गया है। इतना ही नहीं इस तेल में दर्द को खिंचने की अद्भुद क्षमता होती है। ये तेल पीरियड के दौरान होने वाले पेट में होने वाले कैंप्स को दूर करने में बहुत कारगर होता है। 

3.    यूकलिप्टस ऑयल : इस ऑयल की खूशबू ही तनाव को दूर करने और बेकार मूड को बेहतर बनाने में काम आता है। पिपरमिंट ऑयल की तरह ही यूकलिप्टस ऑयल भी न केवल मूड और तनाव को दूर करता है बल्कि ये शरीर में होने वाले दर्द, थकान, जी मिचलाना आदि में बहुत काम आता है। ये तेल शरीर की सूजन को कम करता है और अपनी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण स्किन के लिए भी बहुत काम का होता है। ये कील-मुहांसों को ठीक करने के भी काम आता है। 

4.    रोजमैरी ऑयल : रोजमैरी  ऑयल को मेमोरी बूस्टिंग के लिए भी जाना जाता है। इस ऑयल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डाल कर इसका भाप लें। ये न केवल आपकी याददाश्त को बढ़ाता है बल्कि स्ट्रेस लेवल को कम कर तनाव से होने वाले सिरदर्द को भी कम करता है। ये ऑयल जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है। आप चाहें तो रुमाल में कुछ बूंदे डाल कर जब भी आपको तनाव हो आप सूंघ लें। 

5.    पिपरमिंट ऑयल:  मिंट ऑयल में मेंथॉल की मौजूदगी तनाव से तुरंत राहत देता है। इस ऑयल में दर्द को खिंचने की भी क्षमता होती है। थकान, पेट दर्द, पेट में ऐंठन, महिलाओं में पीरियड्स क्रैंप, सिर दर्द, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि जैसी तमाम समस्याओं में पिपरमिंट ऑयल जादुई तरीके से काम करता है। इसे सूंघने मात्र से तनाव दूर होता है।
 
जिस तेल की सुगंध आपको अच्छी लगे उसी तेल का प्रयोग आप अपने तनाव को दूर करने के लिए करें। इसका इफेक्ट आपको ज्यादा मिलेगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

अगली खबर